त्वचा के लिए वरदान हैं ये ब्यूटी विटामिन्स

लाइफस्टाइल: हम सभी जानते हैं कि भोजन शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है, शरीर के सभी अंगों के सुचारू कामकाज को सुनिश्चित करता है और भूख को भी संतुष्ट करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपनी सुंदरता को बनाए रखने या बढ़ाने के लिए आपको एक विशेष आहार की आवश्यकता होती है? क्या आप सौंदर्य आहार के बारे में कुछ जानते हैं? आपकी खूबसूरत त्वचा का राज सौंदर्य विटामिन में है। यहां अपनी सुंदरता को निखारने का मतलब है अपनी त्वचा की चमक, लोच और कोमलता बनाए रखना और ऐसे खाद्य पदार्थ खाना जो आपकी सुंदरता को बढ़ाते हों।

विटामिन ए
यह त्वचा के लिए कोलेजन का उत्पादन करता है और त्वचा में कोलेजन के स्तर को बनाए रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो त्वचा कोशिकाओं को पोषण देने में मदद करते हैं। यह न केवल त्वचा की कोशिकाओं को पोषण देता है बल्कि सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाले नुकसान की मरम्मत भी करता है। त्वचा का रूखापन दूर कर उसे ताजगी प्रदान करता है। इस पदार्थ के अच्छे स्रोत गाजर, हरी सब्जियाँ, शकरकंद, अंडे, आम, टमाटर आदि हैं।
विटामिन बी5
यह त्वचा कोशिकाओं के उपचार में मदद करता है और उपचार प्रक्रिया को तेज करता है। यह त्वचा पर होने वाले किसी भी प्रकार के मुंहासों के इलाज में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर त्वचा पर कोई सूजन है तो इसके सेवन से सूजन बहुत जल्दी दूर हो जाएगी। यह त्वचा की लोच बनाए रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसमें मौजूद पैंटोथेनिक एसिड त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है। इस पदार्थ के अच्छे स्रोतों में दूध, मशरूम, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज, आलू और दही शामिल हैं।

विटामिन सी
यह चेहरे की अशुद्धियों को दूर करने के लिए उपयुक्त है। यदि आपके चेहरे पर काले धब्बे हैं और आप हाइपरपिग्मेंटेशन की समस्या से भी पीड़ित हैं, तो इन्हें अपने आहार में अवश्य शामिल करें। इसका उपयोग मुख्य रूप से त्वचा को टोन करने, सूरज की क्षति को रोकने और त्वचा की चमक बनाए रखने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए भी किया जाता है। अच्छे स्रोतों में संतरे, अंगूर, कीवी, नींबू, पपीता और स्ट्रॉबेरी शामिल हैं।