JOB ALERT : भारतीय रेलवे ने निकाली 10वीं पास के लिए बंपर नौकरियां, 10 जनवरी से करें आवेदन

भारतीय रेलवे में नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी हैं. रेलवे ने 1646 पदों पर भर्तियों का विज्ञापन जारी किया है. आवेदन प्रक्रिया कल, 10 जनवरी 2024 से शुरू होगी. कैंडिडट 10 फरवरी 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन फाॅर्म आधिकारिक वेबसाइट rrcjapur.in के जरिए जमा करना होगा. यह भर्ती उत्तर पश्चिम रेलवे ने अप्रेंटिस पदों को भरने के लिए निकाली है.

अभ्यर्थी जारी नोटिफिकेशन के अनुसार ही आवेदन जमा करें. केवल नियमानुसार जमा किया गया आवेदन की मान्य होगा. एप्लीकेशन फाॅर्म डाक या अन्य माध्यमों से नहीं जमा किए जा सकते हैं.

कौन कर सकता है आवेदन?

आवेदन करने वाले युवा का 50 फीसदी नंबरों के साथ 10वीं पास होना अनिवार्य है. साथ ही संबंधित ट्रेड में आईटीआई की भी डिग्री होनी चाहिए. बिना आईटीआई डिग्री वाले युवा आवेदन करने के योग्य नहीं हैं.

उम्र सीमा – आवेदक की उम्र 15 वर्ष से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए. एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम उम्र सीमा में छूट दी गई है.

ऐसे जमा करें आवेदन फाॅर्म

  • आधिकारिक वेबसाइट rrcjapur.in पर जाएं.
  • यहां Recruitment सेक्शन में जाएं.
  • अब अपरेंटिस भर्ती नोटिफिकेशन पर .
  • गाइडलाइंस को पढ़ें और आवेदन करें.
  • फीस जमा करें और सबमिट करें.

indian railway recruitment 2024 notification अभ्यर्थी इस लिंक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं.

चयन प्रक्रिया

जारी विज्ञान के अनुसार आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों का चयन मेरिट के जरिए किया जाएगा. मेरिट 10वीं और आईटीआई में प्राप्त कुल नंबरों के आधार पर तैयार की जाएगी. चयनित अभ्यर्थियों को रेलवे की ओर से निर्धारित स्टाइपेंड भी दिया जाएगा. वहीं चयनित अभ्यर्थियों का डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाएगा. बिना दस्तावेज सत्यापन के किसी भी अभ्यर्थी की नियुक्ति नहीं की जाएगी.