घर पर बनाये होटल जैसी बटर नान , नोट करे रेसिपीघर पर बनाये होटल जैसी बटर नान , नोट करे रेसिपी

बटर नान नरम और बहुत स्वादिष्ट होता है, इसे अक्सर त्योहारों या विशेष अवसरों पर बुफ़े मेंपरोसा जाता है। नान पिघले मक्खन के साथ सबसे स्वादिष्ट भारतीय ब्रेड है। अक्सर जब हम लंच या डिनर के लिएबाहर जाते हैं या किसी पार्टी में जाते हैं तो सब्जियों के साथ बटर नान खाना पसंद करते हैं. सबसे अच्छी बात यह है किइसे हम आसानी से घर पर बना सकते हैं. बटर नान बनाने के लिए आपको गेहूं, दही और खमीर की आवश्यकता होती हैजो इसे नरम, फूला हुआ और स्वादिष्ट बनाता है। नान को किसी भी सब्जी के साथ खाया जा सकता है लेकिन इसेआमतौर पर पनीर की सब्जी के साथ परोसा जाता है. तो आइए आज हम आपको घर पर नान बनाने का तरीका बतातेहैं। इसे आप किसी भी पार्टी या अवसर या अपने परिवार के लिए बना सकते हैं.

बटर नान बनाने के लिए सामग्री
2 बड़े चम्मच मक्खन
3/4 चम्मच नमक
1 बड़ा चम्मच मक्खन
3 कप साबुत गेहूं का आटा
1 चम्मच चीनी
1/2 चम्मच खमीर
आवश्यकतानुसार पानी
4 चम्मच दही
आटा तैयार करें
एक कटोरा लें और उसमें यीस्ट, चीनी और पानी मिलाएं. फिर, 1 कप आटा डालें और इसे खमीर मिश्रण में मिलाएँ। -इसे ढककर 45 मिनट के लिए रख दें. बचा हुआ आटा, नमक, मक्खन और दही डालें। – इसे नरम और चिकना आटा गूंथलें. आटे को ढककर 25 से 30 मिनिट के लिये रख दीजिये. – इसके बाद आटे को गोले में बांट लें और 20 मिनट के लिए अलग रख दें.

आटे की लोई पर आटा छिड़कें और उस पर कुछ कलौंजी छिड़कें। बेलन की सहायता से गेंद को नान के आकार में बेललीजिये. – फिर एक पैन गर्म करें और उस पर नान रखें. इसे पलट दें और जब आपको नान पर कुछ बुलबुले दिखाई दें, तोइसे चिमटे की मदद से उठाएं और पकने वाली सतह को पहले आग की ओर रखें। इसे दोनों तरफ से पकाने के लिए पलटदें और सुनिश्चित करें कि यह बहुत ज्यादा न जले। जब नान पर भूरे रंग के धब्बे दिखाई देने लगें, तो इसे आंच से उतारलें। बटर नान परोसने के लिए तैयार है। नान पर मक्खन लगाएं और स्वादिष्ट करी के साथ गर्मागर्म परोसें।