डीडीए लैंड-पूलिंग पॉलिसी धोखाधड़ी के मास्टरमाइंड गिरफ्तार

नई दिल्ली,09जनवरी I एक 38 वर्षीय व्यक्ति पर कथित डीडीए-अनुमोदित भूमि पूलिंग नीति की आड़ में प्रस्तावित परियोजनाओं में फ्लैट प्रदान करने के बहाने घर खरीदारों को प्रेरित करने का आरोप लगाया गया था। दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने किया गिरफ्तार.
आर्थिक अपराध शाखा (EOW) से मिली जानकारी के मुताबिक, वैभव कुमार सिंह और अन्य की शिकायत पर शिकायत दर्ज की गई थी. ईओडब्ल्यू में द्वारका जिले से शिकायतें प्राप्त हुई थीं और ये शिकायतें डीडीए की लैंड पूलिंग पॉलिसी धोखाधड़ी से संबंधित थीं।

शिकायतकर्ताओं ने आरोप लगाया कि उन्हें कैंप डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड के पदाधिकारियों ने प्रेरित किया था। लिमिटेड को एल-जोन, द्वारका में “द क्रिस्टल रेजीडेंसी” और “ईडन हाइट” प्रोजेक्ट में फ्लैट खरीदने थे, जो 10 एकड़ भूमि पर बनाया जाना था।
कैंप डेवलपर्स और शिकायतकर्ताओं के बीच एमओयू पर कथित प्रदीप सहरावत ने हस्ताक्षर किए थे। सभी शिकायतकर्ताओं को 2019 में उनके फ्लैट मिलने का आश्वासन दिया गया था और शिकायतकर्ताओं के पास एमओयू पर हस्ताक्षर करने की तारीख से तीन साल के बाद 9% वार्षिक चक्रवृद्धि ब्याज के साथ पूरी राशि वापस पाने का विकल्प भी था।
“एमओयू में, प्रति वर्ग फुट लागत के साथ प्रतिफल राशि, साथ ही फ्लैट/आवास इकाई का विवरण का उल्लेख किया गया था। पूछताछ के दौरान, यह पता चला कि बिल्डर ने “द क्रिस्टल रेजीडेंसी” और “ईडन” नाम से दो परियोजनाएं शुरू कीं। हाइट्स” और अब तक कोई विकास कार्य नहीं हुआ है,” ईओडब्ल्यू ने कहा।

मामले की जांच के दौरान 30 और शिकायतें प्राप्त हुईं और सभी शिकायतों को उक्त मामले की जांच के साथ जोड़ दिया गया।
यह प्रस्तुत किया गया है कि लैंड पूलिंग पॉलिसी (एलपीपी) की अवधारणा की कल्पना सरकार ने वर्ष 2013 में की थी कि लैंड पूलिंग पॉलिसी (एलपीपी की नीति) के तहत, डीडीए व्यक्तियों, मालिकों के एक समूह या एक समूह के स्वामित्व वाले भूमि पार्सल को पूल करेगा। बिल्डर, फिर भूमि का विकास करेगा और इसे मालिकों को लौटा देगा।

यह अवधारणा शहर में, विशेष रूप से बाहरी इलाकों में उपलब्ध शहरी भूमि पार्सल को कुशल, टिकाऊ और न्यायसंगत तरीके से विकसित करने के बारे में है। नीति को 2018 में अधिसूचित किया गया था लेकिन बदमाशों को यह एक अवसर लगा और 2018 से सरकार के इस प्रस्ताव/योजना का फायदा उठाना शुरू कर दिया।
“जांच के दौरान, यह पता चला कि डीडीए ने कथित कैंप डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड को कोई लाइसेंस/अनुमोदन नहीं दिया था। कथित कंपनी ने लैंड पूलिंग पॉलिसी के तहत डीडीए में कोई जमीन जमा नहीं की थी। उक्त परियोजना रेरा के साथ पंजीकृत भी नहीं थी। यह आगे प्रस्तुत किया गया है कि डीडीए की लैंड पूलिंग पॉलिसी के नाम पर फ्लैट प्रदान करने के बहाने आवेदक प्रदीप सहरावत द्वारा बड़ी संख्या में शिकायतकर्ताओं/पीड़ितों को धोखा दिया गया था,” ईओडब्ल्यू ने कहा।
एसीपी हरि सिंह की करीबी निगरानी और सुरेंद्र चौधरी, डीसीपी/ईओडब्ल्यू के समग्र मार्गदर्शन में सब-इंस्पेक्टर लाखन और एचसी सुबोध नंबर 316/ईओडब्ल्यू की एक टीम मामले की जांच पर काम कर रही थी।

आरोपी प्रदीप सहरावत के खिलाफ पर्याप्त सबूत मिलने के बाद, उसे 5 जनवरी, 2024 को वर्तमान मामले में गिरफ्तार कर लिया गया।
प्रदीप सहरावत ने बी.ई. से स्नातक किया। (इलेक्ट्रॉनिक्स) 2007 में आयरलैंड से। उसके बाद, वह दो साल तक इंटेल कंपनी में कार्यरत रहे। इसके बाद वह भारत वापस आये और शेयर बाजार में ट्रेडिंग का व्यवसाय शुरू किया। 2014 में, डीडीए की लैंड पूलिंग पॉलिसी की अवधारणा का फायदा उठाने के लिए, उन्होंने अपने सहयोगियों के साथ कंपनी काम्प डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना की और निर्दोष घर-खरीदारों को धोखा दिया।