कलेक्टर ने एजुकेशन सिटी के आस्था, सक्षम, कन्या विद्यालयों, इंडोर स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स, लाइवलीहुड सहित छूलो आसमान का किया निरीक्षण

शालाओं में 100 प्रतिशत रिजल्ट लाए-कलेक्टर श्री चतुर्वेदी

दंतेवाड़ा, 08 जनवरी 2024। कलेक्टर मयंक चतुर्वेदी ने सोमवार को गीदम विकासखण्ड में स्थित एजुकेशन सिटी जावंगा का अवलोकन किया। आस्था विद्या मंदिर इंग्लिश मीडियम स्कूल में पहुंचकर स्कूल में संचालित पढ़ाई एवं अन्य गतिविधियों का निरीक्षण कर जानकारी ली। आस्था विद्यालय प्राचार्य ने एजुकेशन सिटी एवं विद्यालय के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कलेक्टर ने शाला परिसर में नियमित साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने बच्चों की गतिविधि से संबंधित जैसे खेल तथा रचनात्मक गतिविधियों और अन्य प्रकार की सुविधाएं करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने कहा कि शालाओं का रिजल्ट 100 प्रतिशत होना चाहिए, उसी प्रकार की गुणवत्तापूर्ण पढ़ाई कर बच्चों को फोकस करें।


कलेक्टर श्री चतुर्वेदी ने कहा कि बच्चों को उनके स्तर के अनुसार चयन करें, यदि कुछ बच्चों का शैक्षणिक स्तर औसत से कम है तो क्लास टीचर स्वयं प्रतिदिन बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान दें ताकि बच्चों का औसत स्तर बढ़ सके। इसके साथ ही बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ाना अति आवश्यक है। उन्होंने स्वामी आत्मानंद हिन्दी मीडियम शासकीय कन्या शाला का भी निरीक्षण कर वहां की पढ़ाई संबंधी व्यवस्था का भी जायजा लिया। इंडोर स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स का भी निरीक्षण कर संबंधित को निर्देश दिए। सक्षम विद्यालय का निरीक्षण कर वहां मेस कक्ष का भी जायजा लिया साथ ही टीचर्स को आवश्यक निर्देश दिए।


कलेक्टर ने लाइवलीहुड कॉलेज कारली का अवलोकन किया,यहां के प्राचार्य द्वारा संचालित कोर्सेज और शासन की योजनाएं मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना,नल जल मित्र कार्यक्रम एवं पीएम विश्वकर्मा योजना के बारे में बताया गया। कलेक्टर ने उन्हें अच्छा कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया एवं जिन कोर्सेज में बच्चों के द्वारा आवेदन कम आते हैं और उन कोर्सेज में रोजगार के अच्छे अवसर उपलब्ध हैं उन पर नियत समय में फोकस करके कार्य करने हेतु निर्देशित किया भी गया। उन्होंने छूलो आसमान कन्या परिसर कारली का निरीक्षण कर संस्था प्रमुख को निर्देशित किया कि छात्राओं से पढ़ना कैसे है और एनईईटी, जेईई की तैयारी कैसी करनी है।

बच्चों को प्रश्नों के प्रैक्टिस करना है, गत वर्षों के प्रश्नों को हल कराना, दैनिक टेस्ट होना चाहिए। सभी छात्राओं के प्रगति पत्र बनाने है, टीचरों को सभी बच्चों की समीक्षा प्रतिदिन किये जाने कहा। उन्होंने सभी छात्राओं में कांफिडेंट लाने पर जोर देते हुए कहा कि छात्राओं को मोटिवेट करना है। एनईईटी,जेईई के यूनिट अनुसार कार्य योजना बनाकर प्रैक्टिस कराना है। कलेक्टर ने सभी बच्चों को आगामी होने वाली परीक्षा की तैयारी अच्छे करने के साथ ही उनकी उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं भी दी। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ कुमार बिश्वरंजन सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।