कलेक्टर ने फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के संबंध में विभिन्न मतदान केन्द्रों का लिया जायजा

शासकीय स्कूल पोंड़ में मध्यान्ह भोजन का किया निरीक्षण

गरियाबंद 06 जनवरी आगामी लोकसभा निर्वाचन 2024 को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक अग्रवाल ने आज जिले के मतदान केन्द्र ग्राम पंचायत मजरकट्टा, शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला पोंड़ एवं शासकीय देवीय सम्पत छत्तीसगढ़ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय राजिम पहुंचकर फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण आर्हता तिथि 1 जनवरी 2024 के संबंध में निरीक्षण किया। इस दौरान अपर कलेक्टर अविनाश भोई, एसडीएम धनंजय नेताम, तहसीलदार उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री अग्रवाल ने बूथ लेवल आफिसर को निर्देशित किया कि वे घर-घर जाकर छुटे हुए या नये मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में अनिवार्य रूप से जुड़वाये एवं मृत व्यक्तियों के नाम को काटने की कार्यवाही करने कहा। उन्होंने कहा कि एकीकृत मतदाता सूची का प्रारम्भिक प्रकाशन आज से प्रारंभ हो गया है। दावा-आपत्ति प्रस्तुत करने की तिथि 22 जनवरी तक होगी।

दावा-आपत्ति की अवधि में मतदाता सूची में नाम जुड़वाने हेतु विशेष अभियान के लिए 13 जनवरी शनिवार एवं 14 जनवरी रविवार को विशेष शिविर का आयोजन किया जायेगा। दावा आपत्ति का निराकरण 2 फरवरी तक और मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 8 फरवरी 2024 को किया जाएगा। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने बताया कि आयोग द्वारा अर्हता तिथि 1 जनवरी के साथ साथ तीन अन्य अर्हता तिथियाँ 1 अप्रैल, 1 जुलाई एवं 1 अक्टूबर, 2024 को भी 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले लोगों से प्रारूप-6 में अग्रिम रूप से आवेदन प्राप्त करें। उन्होंने पुनरीक्षण कार्यक्रम की जानकारी सभी ग्राम पंचायतों में सूची उपलब्ध कराने को कहा।

कलेक्टर ने इस दौरान शासकीय स्कूल पोंड़ में संचालित मध्यान्ह भोजन का अवलोकन किया। उन्होंने बच्चों को मीनु के अनुसार मध्यान्ह भोजन कराने के निर्देश दिये। स्वसहायता समूह महिलाओं को निर्देशित किया कि वे बच्चों को गुणवत्तापूर्ण भोजन कराये। मध्यान्ह भोजन में किसी भी तरह की लापरवाही न बरतने को कहा। इस दौरान उन्होंने बच्चों से बातचीत कर स्कूल में दिये जाने वाले भोजन, सब्जी सहित उनके पढ़ाई-लिखाई के बारे में भी जानकारी ली।