लंबे समय तक स्टोर कर रखना चाहते हैं स्नैक्स, तो ये 5 भारतीय व्यंजन होंगे परफेक्ट

खानपान के मामले में हमारे देश का कोई जोड़ नहीं है। यहां अलग-अलग तरह के व्यंजनों का अपना अलग स्वाद होता है, जिसे देश-विदेश में काफी पसंद किया जाता है। नाश्ते से लेकर रात के खाने तक, जहां पकवानों की कोई कमी नहीं है। यही वजह है कि लोग अक्सर अलग-अलग व्यंजनों का आनंद उठाते नजर आते हैं।

यहां बनने वाले पकवानों की अपनी अलग खासियत है। कुछ पकवानों की खास बात यह है कि इन्हें बनाने के बाद आप लंबे समय तक स्टोर भी कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ पकवानों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप बनाकर लंबे समय तक रख सकते हैं।

मठरी

इसे बनाने के लिए मैदे में घी का मोयन डालकर नमक, अजवाइन,कलौंजी मिक्स कर थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर स्मूद लेकिन कड़ा आटा गूंथा जाता है और फिर इससे छोटी छोटी और थोड़ी मोटी पूरियां बनाई जाती हैं। ये दस से पंद्रह दिन तक चलने वाला स्नैक्स है।

रोस्टेड ड्राई फ्रूट्स

काजू, किशमिश, बादाम, अखरोट और पिस्ता को रोस्ट कर इसमें थोड़ी काली मिर्च और नमक के साथ हल्का चाट मसाला डालकर तैयार किया जाता है, जो कि एक हेल्दी स्नैक्स है। ये एक महीने तक चलने वाला हेल्दी स्नैक है।

मीठी पूड़ी

मैदे या गेहूं के आटे में मोयन डालकर चीनी घुले पानी से आटा गूंथ कर उसकी छोटी और मोटी पूरियां तली जाती हैं। इसे भी आप एक हफ्ते से दस दिनों तक स्टोर करके रख सकते हैं।

नमकीन पारा

मैदे से बनने वाला नमकीन पारा भी लंबे समय तक चलने वाला भारतीय व्यंजन है। इसे तो सभी ऐसे भी अपने घरों में बनाकर रखते हैं। खासकर अगर कोई त्योहार हो तब तो ये और भी बनाया जाता है।

चूरा नमकीन

महीन चूरा, मूंगफली, मिर्च, और करी पत्ता को तेल में फ्राई करके चूरा नमकीन तैयार किया जाता है । ये एक महीने तक चलने वाला हेल्दी और टेस्टी स्नैक होता है।