कतर की सर्वोच्च अदालत में 60 दिन के भीतर अपील करेगा भारत

नई दिल्ली,05जनवरी I कतर में सज़ायाफ्ता भारतीय नौसेना के आठ पूर्व अधिकारियों की सज़ा के खिलाफ़ वहां की सर्वोच्च अदालत में 60 दिन के भीतर अपील की जाएगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने आज यहां नियमित ब्रीफिंग में कतर की अपीलीय अदालत के 28 दिसंबर के फैसले के बारे में एक सवाल के जवाब में कहा कि हमारी कानूनी टीम के पास कतर की अपीलीय अदालत का आदेश है जो गोपनीय है।

कतर की सर्वोच्च अदालत में अपील करने के लिए 60 दिन का समय है। हम सर्वाेच्च अदालत में अपील करेंगे। हम परिवार के सदस्यों और कानूनी टीम के संपर्क में हैं। उल्लेखनीय है कि कतर में जासूसी के आराेप में आठ पूर्व नौसैनिक अधिकारियों की मौत की सज़ा के मामले में 28 दिसंबर को अपीलीय अदालत ने अपना फैसला सुनाया और उनकी सज़ा को अलग अलग कारावास में बदल दिया गया। यूक्रेन रूस युद्ध के बीच भारत निर्मित तोप के गोले मिलने की रिपोर्टों पर जब स्पष्टीकरण मांगा गया तो श्री जायसवाल ने साफ शब्दों में कहा, हमने यूक्रेन को तोपखाने का कोई गोला-बारूद नहीं भेजा है।

कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में भारतीय मूल के लोगों को रंगदारी के लिए धमकी भरे फोन कॉल आने की रिपोर्टों का उल्लेख किये जाने पर प्रवक्ता ने कहा कि उन्हें इस बारे में कोई विशिष्ट जानकारी नहीं मिली है लेकिन कनाडा में भारतीयों को रंगदारी के लिए कॉल आना वाकई चिंताजनक बात है।

अयोध्या में 22 जनवरी को श्रीराम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह में विदेशी प्रतिनिधियों को निमंत्रण दिये जाने के बारे में एक प्रश्न के उत्तर में प्रवक्ता ने कहा कि निमंत्रण श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास दे रहा है और यह उन पर निर्भर करता है कि वे किनको बुलाते हैं। ईरान में कल हुई बम विस्फोट की घटना के बारे में पूछे जाने पर श्री जायसवाल ने कहा कि भारत ने कल एक बयान जारी किया है। हमने कहा है कि हम इस घटना की निंदा करते हैं। हम ईरान के लोगों और ईरान सरकार के साथ खड़े हैं। हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं ईरान के लोगों के साथ हैं।