ठंड से बचने के लिए बिस्तर पर लगाएं ब्लैंकेट हीटर (Blanket heater), जानें कैसे काम करता है सिस्टम…

क्या आप कभी बर्फीले इलाके में गये हैं? उदाहरण के तौर पर अगर आप कश्मीर जाएं तो पाएंगे कि वहां के कई होटलों में पर्यटकों को ठंड से बचने के लिए बेड हीटर के साथ-साथ रूम हीटर भी दिए जाते हैं. वहां इतनी ठंड होती है कि लोग खुद को बचाने के लिए अपने घरों में इसका इस्तेमाल करते हैं.

ऐसे में हम आपको बताएंगे कि यह हीटर कैसे काम करता है और इसमें ऐसा क्या होता है कि यह बिस्तर को कुछ ही मिनटों में गर्म कर देता है. तो आइए हम आपको बेड हीटर के बारे में बताते हैं. ब्लैंकेट हीटर, जिसे अक्सर इलेक्ट्रिक ब्लैंकेट भी कहा जाता है, एक इलेक्ट्रिकल हीटिंग डिवाइस है जो ठंडे मौसम में ऊबरी गर्मी प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. यह एक इलेक्ट्रिकल डिवाइस होता है जिसमें इलेक्ट्रिक की ऊर्जा का उपयोग करके गर्मी पैदा की जाती है.

आखिर कैसे ब्लैंकेट हीटर काम करता है?

अब सवाल है कि आखिर ये काम कैसे करता है तो चलिए ये भी जान लेते हैं. ब्लैंकेट हीटर में एक या एक से अधिक हीटिंग एलीमेंट्स (ताप उत्पन्न करने वाले तत्व) होते हैं, जो इलेक्ट्रिकल ऊर्जा को गर्मी में बदलने का काम करते हैं. इसके बाद इतनी गर्मी हो जाती है कि अगर आप बेड पर हैं तो आपको सर्दी की एहसास ही नहीं होगी.ब्लैंकेट हीटर में एक थर्मोस्टेट होता है जो गर्मी को संरक्षित रखने के लिए जिम्मेदार होता है. यह ऊर्जा की खपत को नियंत्रित करता है ताकि ब्लैंकेट अधिक गर्म नहीं होती. इसमें एक इस्तेमालकर्ता को आरामदायकता प्रदान करने के लिए एक ब्लैंकेट का कवर होता है, जो गर्मी को अंदर बनाए रखता है.

क्या बेड पर आग भी लग सकता है?

अधिकांश ब्लैंकेट हीटर्स में सुरक्षा उपाय होते हैं जैसे कि ऑटोमेटिक शट ऑफ फीचर्स जो बहुत ही गर्म होने पर हीटर को स्वचालित रूप से बंद हो जाते हैं लेकिन कुछ लोकल ब्लैंकेट हीटर ऐसे भी होते हैं, जिन्हें आपको खुद एक टाइम के बाद बंद करना होता है. अगर आप इस तरह का ब्लैंकेट लेते हैं तो आपको कुछ ही घंटों के बाद इसे बंद करना होगा. नहीं तो होता है कि अधिक तापमान होने के कारण बेड में आग भी लग सकता है.यह इंडिविड्युअल्स को सोने के दौरान तापमान को बनाए रखने के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किया जाता है और अक्सर सोने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इस प्रकार, ब्लैंकेट हीटर एक सुरक्षित, स्वचालित और उपयोगकर्ता को सुखद गर्मी प्रदान करने का एक प्रभावी तरीका है लेकिन ध्यान रहे कि इसे यूज करने से पहले आपको कई सुरक्षा गाइडलाइंस को फॉलो करना होता है.