Rohit Sharma तुस्सी कमाल हो: साउथ अफ्रीका के टेस्ट मैच जीतकर लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, MS Dhoni के क्लब में मारी एंट्री

भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने गुरुवार, 4 जनवरी को एक उपलब्धि में एमएस धोनी की लिस्ट में शामिल हो गए। रोहित टेस्ट क्रिकेट इतिहास में साउथ अफ्रीका में सीरीज ड्रा कराने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बन गए। इसके अलावा वह पहले ऐसे एशियाई कप्तान बने, जिन्होंने केप टाउन में पहला टेस्ट मैच जीतने का कमाल किया।

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने अपनी कप्तानी में वह करके दिखाया जो कभी एमएस धोनी (MS Dhoni) ने किया था। रोहित साउथ अफ्रीका की धरती पर टेस्ट सीरीज ड्रा कराने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बने। रोहित से पहले एमएस धोनी ने 2011 में टेस्ट सीरीज ड्रा कराई थी। वहीं, रोहित पहले भारतीय और एशियाई कप्तान बने जिन्होंने केप टाउन के न्यूलैंड्स में टेस्ट मैच जीता है।

2 दिन में टेस्ट मैच जीतने वाले एशियाई कप्तान

  • अजिंक्य रहाणे बनाम अफगानिस्तान, बेंगलुरू 2018
  • विराट कोहली बनाम इंग्लैंड, अहमदाबाद 2021
  • रोहित शर्मा बनाम दक्षिण अफ्रीका, केप टाउन 2024

केप टाउन में सातवीं बार में मिली जीत

केप टाउन में इससे पहले खेले गए 6 टेस्ट मैच में भारत ने दो मैच ड्रा करवाए थे जबकि चार में उसे हार का सामना करना पड़ा था। 1993 में मोहम्मद अजहरुद्दीन और साल 2011 में एमएस धोनी के नेतृत्व में भारत टेस्ट मैच ड्रा करवाने में सफल रहा था। सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और विराट कोहली की कप्तानी में भारत को हार का सामना करना पड़ा था। रोहित ने यहां मैच जीतकर इतिहास रच दिया।

लगातार पांच हार के बाद चखा जीत का स्वाद

गौरतलब हो कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीत का मतलब यह भी है कि भारत ने घर से दूर SENA देशों के खिलाफ लगातार पांच टेस्ट मैच हारने का अपना रिकॉर्ड तोड़ दिया। साउथ अफ्रीका में भारत ने 2021-22 में दो मैच गंवाए थे। इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ एक और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ से WTC फाइल में हार मिली थी। वहीं, इस सीरीज के पहले टेस्ट मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा था।