7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी पर लगी मुहर! इस दिन कर्मचारियों को नए साल की मिलेगी सौगात…

7th Pay Commission : जल्द ही मोदी सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे सरकारी कर्मचारियों को बड़ी सौगात देने वाली है। बताया जा रहा है कि सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की पूरी तैयारी कर ली है और जल्द ही इसका ऐलान कर सकती है। महंगाई भत्ते में साथ ही सरकार इस बार HRA में भी बढ़ोतरी करेगी। यानि सरकारी कर्मचारियों को डबल फायदा होने वाला है।

मिली जानकारी के अनुसार मोदी सरकार इस बार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में पिछली बार की तरह ही 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर सकती है। अगर महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी होती है तो कर्मचारियों को मिलने वाला डीए 50 प्रतिशत हो जाएगा। बता दें कि इससे पहले ​दिवाली पर सरकार ने महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की थी, जिसके बाद डीए 46 प्रतिशत हो गया था।

केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता 50 फीसदी या उससे ज्यादा होने के बाद HRA रिवाइज हो जाएगा। उल्लेखनीय है कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार जब भत्ता 50 फीसदी या इससे ज्यादा हो जाता है तो HRA को रिवाइज करने का काम किया जाता है।

इस दिन होगा ऐलान

अब तक के पैटर्न पर गौर करें तो मार्च के महीने में सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा कर देती है, जो जनवरी से जून तक के लिए प्रभावी होता है। वहीं, जुलाई से दिसंबर तक के लिए भत्ते में बढ़ोतरी की बात करें तो इसकी घोषणा अक्टूबर महीने में की जाती है। इस तरह केंद्रीय कर्मचारियों को छमाही आधार पर साल में दो बार भत्ते बढ़ाकर केंद्र की मोदी सरकार देती है।