Indian Railway: यात्रा के दौरान परेशानी में काम आएगा Rail Madad App, ऐसे करेगा मदद

RailMadad App: भारतीय रेलवे में रोज करोड़ों लोग यात्रा करते हैं। अगर आप ट्रेन से सफर कर रहे हैं और कोई परेशानी का सामना करते हैं तो अब आसानी से इसकी शिकायत कर सकते हैं। रेलवे ने यात्रियों की सुविधा देने के लिए रेलमदद ऐप (RailMadad App) लॉन्च किया है। इस ऐप की मदद से अब यात्री आसानी से सफर करते समय ही शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

रेलमदद ऐप

रेलवेमदद ऐप को मोबाइल या फिर वेब पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इस ऐप से शिकायत दर्ज किया जा सकता है। इन शिकायत पर जल्द ही एक्शन लिया जाता है। इसके अलावा शिकायत पर रियल-टाइम फीडबैक भी दिया जाता है। इस ऐप पर शिकायत दर्ज करने के साथ अन्य सुविधा भी मिलती है। इस ऐप के जरिये आप मेडिकल और सिक्योरिटी सहायता, दिव्यांग और महिलाओं को स्पेशल सर्विस या रेलवे से जुड़ी किसी भी शिकायत को दर्ज कर सकते हैं।

यहां भी दर्ज कर सकते हैं शिकायत

रेलमदद ऐप के अलावा यात्री रेलवे के हेल्पलाइन नंबर प भी संपर्क कर सकते हैं। आप 139 नंबर पर संपर्क करके शिकायत कर सकते हैं। यह हेल्पलाइन नंबर इंटरैक्टिव वॉइस रिस्पॉन्स सिस्टम (IVRS) होता है। इस नंबर पर यात्री सिक्योरिटी,मेडिकल इमरजेंसी, पूछताछ, केटरिंग, ट्रेन एक्सीडेंट या कोई शिकायत को लिए संपर्क कर सकते हैं।

कैसे करें शिकायत

  • आपको सबसे पहले रेलमदद ऐप डाउनलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको इस ऐप में रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • अब आप किसी भी ट्रेन या फिर स्टेशन में आ रही परेशानी को लेकर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
  • इस ऐप पर आप स्टेटस पर क्लिक करके आसानी से शिकायत का स्टेटस देख सकते हैं।