बिलासपुर : सरकार बदलते ही खनिज अमले की बढ़ी सक्रियता

बिलासपुर। सरकार बदलते ही सबसे ज्यादा असर किसी विभाग के अफसरों और मैदानी अमले पर दिखाई दे रहा है तो वह खनिज विभाग है। राज्य में सत्ता परिवर्तन के साथ ही इनकी सक्रियता भी उसी अंदाज में बढ़ गई है। अवैध उत्खनन और परिवहन करने वालों पर कार्रवाई कर अपनी सक्रियता जताने लगे हैं। बीते दिनों खनिज पदार्थों के अवैध उत्खनन और परिवहन करने वालों पर कार्रवाई की गई। छह वाहनों की जब्ती बनाने के अलावा जुर्माना भी ठोंका गया है।

खनिज अमला अवैध उत्खनन एवं परिवहन पर लगातार कार्यवाही कर रहा है। विभिन्न माध्यमों से सूचना प्राप्त होने पर खनिजों के अवैध उत्खनन एवं परिवहन पर कार्यवाही की गई। ग्राम भिलौनी तहसील मस्तूरी क्षेत्रों में सतत निरीक्षण कर अवैध खनिज परिवहन कर रहे पांच वाहनों को जब्त कर खनिज अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज किया है। जब्त किए गए पांच ट्रैक्टर में रेत का अवैध परिवहन किया जा रहा था। उक्त सभी वाहनों को थाना पचपेड़ी में सुरक्षार्थ रखा गया है।

जब्त किए गए वाहनों पर खनिज अधिनियम के प्रविधानों के तहत कार्यवाही की जा रही है। खनिज अमला द्वारा रेत उत्खनन हेतु प्रतिबंधित क्षेत्रों का भी सतत निरीक्षण किया जा रहा है। उक्त क्षेत्र से यदि अवैध रेत उत्खननव परिवहन के मामले दर्ज होने पर पुनः एफआइआर अथवा न्यायालय में परिवाद दर्ज कराने का निर्देश दिया गया है। छापामार कार्रवाई के अतिरिक्त ग्राम मोपका तहसील बिलासपुर क्षेत्र में जांच के दौरान अवैध मिट्टी ईट उत्खनन के एक प्रकरण दर्ज कर एक लाख पांच हजार 300 रुपये जुर्माना ठोका है।