छत्‍तीसगढ़ से ठंड से राहत, पूर्व की ओर से आ रही गर्म हवाओं

रायपुर ,27 दिसंबर।  राजधानी सहित छत्‍तीसगढ़ में न्यूनतम पारा स्थित बना हुआ है। पश्चिमी विक्षोभ के गुजर जाने के कारण नमी की मात्रा में थोड़ी कमी आई है, जिसके कारण न्यूनतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है। वहीं, पूर्व से अपेक्षाकृत गर्म हवाएं रही हैं, इसके कारण अधिकतम तापमान में थोड़ी सी वृद्धि होने की संभावना बनी हुई है। साथ ही प्रदेश में मौसम शुष्क बना रहेगा और तापमान में कोई विशेष परिवर्तन होने के आसार नहीं हैं।

मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों तक पारा स्थिर बना रहेगा। वहीं, राजधानी में बुधवार को सुबह कोहरा छाए रहने के बाद आकाश मुख्यत: साफ रहने के आसार हैं। साथ ही अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। इसी बीच मंगलवार को राजधानी सहित प्रदेशभर में मौसम साफ रहा और ठंड का असर लगभग सभी क्षेत्रों में देखने को मिला। वहीं, मंगलवार को प्रदेश में सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 8.5 डिग्री सेल्सियस अंबिकापुर में, जबकि अधिकतम तापमान 30.5 डिग्री सेल्सियस जगदलपुर में दर्ज किया गया।

अधिकतम तापमान सात डिग्री तक ज्यादा

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार प्रदेश के औसत अधिकतम तापमान में सात डिग्री सेल्सियस तक का अंतर देखने को मिल रहा है। राजनांदगांव में यह आंकड़ा औसत से सात डिग्री, जबकि अंबिकापुर में चार डिग्री, पेंड्रा रोड में तीन डिग्री और बिलासपुर, जगदलपुर व दुर्ग में औसत से दो डिग्री ज्यादा है। वहीं, रायपुर में पारा सामान्य से एक डिग्री अधिक चल रहा है।

न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री का अंतर

इसके अलावा न्यूनतम तापमान में भी एक से दो डिग्री का अंतर देखने काे मिल रहा है। जहां दुर्ग में पारा औसत से दाे डिग्री नीचे हैं वहीं राजनांदगांव में एक डिग्री कम है। वहीं, रायपुर, बिलासपुर और पेंड्रा रोड में पारा एक से दो डिग्री तक ज्यादा है। इसके अलावा अंबिकापुर व जगदलपुर में न्यूनतम पारा औसत के बराबर ही है।

गर्म कपड़ों के बाजारों में अब सन्नाटा

कड़ाके की ठंड के दौरान गर्म कपड़ों के बाजार में अच्छी खासी रौनक देखने को मिली, लेकिन अब जैसे-जैसे पारा पारा चढ़ रहा है। इसके बाद से अब गर्म कपड़ों के बाजार में भी सन्नाटा देखने काे मिल रहा है। ऐसे में भविष्य में अब ठंड बढ़ने की स्थिति में ही बाजारों में रौनक आ सकती है।

जानिए, कुछ प्रमुख शहरों के न्यूनतम तापमान

रायपुर 15.0

दुर्ग 11.6

बिलासपुर 13.9

राजनांदगांव 11.6

जगदलपुर 10.1

अंबिकापुर 08.5

पेंड्रा रोड 11.4