प्रथम हितग्राही महिला जानवी जिन्हें उज्जवला गैस का मिला लाभ, कहा खाना बनाना हुआ आसान  

केसीसी कार्ड बनने से कृषक मधुलाल के चेहरे खिले
विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान लाभान्वित हितग्राहियों ने सुनाई अपनी कहानी-अपनी जुबानी
केन्द्र सरकार की योजनाओं के लाभ से कोई न रहे वंचित-सरपंच कुमुदनी पटेल

रायगढ़, 21 दिसम्बर2023 I विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान केन्द्र सरकार की योजना वाली डिजीटल रथ गांव-गांव पहुंच रही है और विभिन्न योजनाओं की जानकारी देकर ग्रामवासियों को लाभान्वित कर रही है। वहीं योजना से लाभान्वित ग्रामवासी मेरी कहानी-मेरी जुबानी के माध्यम से अपने अनुभव साझा कर रहे है। इसी कड़ी में मेरी कहानी-मेरी जुबानी के माध्यम से श्रीमती जानवी सॉ ने बताया कि ग्राम पंचायत कोतरलिया की मैं पहली महिला हूं जो मुझे 200 रुपये में केन्द्र सरकार की योजना से उज्जवला गैस कनेक्शन का लाभ मिला था। तब से आज तक मैं अपने घर में गैस से ही खाना बना रही हूं और मुझे इससे काफी सुविधा मिल रही है।

उन्होंने बताया कि पहले घर में लकड़ी से खाना बनाती थी, जिससे बहुत दिक्कतें होती थी, खासकर बरसात के दिनों में, क्योंकि लकड़ी पानी में भीगने के पश्चात सही से जलती नहीं थी और पूरा घर धुआं-धुआं हो जाता था। जिससे घर की दीवाल भी काली पड़ जाती थी, वहीं बच्चें भी परेशान होते रहते थे। साथ ही घर-आंगन के पेड़-पौधों को भी नुकसान होता था और वहीं प्राय: घर के सदस्यों को खासी भी होती रहती थी, लेकिन केन्द्र सरकार की पीएम उज्जवला योजना से अब धुएं से छुटकारा मिल गया है। शरीर भी स्वस्थ है, साथ ही समय की बचत हो रही है और गैस में खाना बनाने में किसी प्रकार की कोई दिक्कतें नहीं हो रही है।


ग्राम-कोटमार के कृषक मधुलाल पटेल का केसीसी कार्ड बनने से उसके चेहरे पर खुशी की झलक दिखाई दे रही है। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार की योजना से मेरा केसीसी कार्ड बन गया है। जिससे आवश्यकतानुसार ऋण के साथ ही खेती-किसानी में काफी सहयोग मिल रहा है। वहीं आज विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान शिविर में मेरा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का फार्म भी भरवाया गया है। उन्होंने देश के प्रधानमंत्री एवं छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री को धन्यवाद ज्ञापित किया है। कोटमार की सरपंच श्रीमती कुमुदनी पटेल ने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा की वैन हमारे गांव पहुंची,जिससे ग्रामवासियों को केन्द्र सरकार की योजनाओं की जानकारी के साथ सभी को इसका फायदा मिला है। उन्होंने सभी को केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ लेने हेतु आग्रह किया।


जिले के इन गांवों में कल पहुंचेंगी विकसित भारत संकल्प यात्रा का डिजीटल रथ
विकसित भारत संकल्प यात्रा का डिजीटल रथ कल 22 दिसम्बर को जिले के इन गांवों में पहुंचेगी। जहां केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के संबंध में लोगों को जानकारी दी जाएगी। इनमें धरमजयगढ़ विकासखण्ड के ग्राम-बाकारूमा एवं चरखापारा, वि.ख.घरघोड़ा के ग्राम-कुर्मीभौना एवं पोरडा, वि.खं रायगढ़ के बनोरा एवं सकरबोगा, वि.ख.तमनार के आमाघाट एवं गोढ़ी शामिल है।