कांग्रेस ने गठित की नेशनल अलायंस कमेटी, जानें पार्टी के किन-किन नेताओं को मिली जगह…

इंडिया गठबंधन की बैठक से पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने राष्ट्रीय गठबंधन समिति का गठन किया है. इसमें पार्टी के पांच वरिष्ठ नेताओं को शामिल किया गया है. कमेटी में राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल, सलमान खुर्शीद, मुकुल वासनिक और मोहन प्रकाश को रखा गया है. मुकुल वासनिक को कमेटी का संयोजक बनाया गया है. राष्ट्रीय गठबंधन समिति में जिन नेताओं को शामिल किया गया है उसमें राजस्थान और छत्तीसगढ़ से आने वाले अशोक गहलोत और भूपेश बघेल का नाम शामिल है.

इसकी चर्चा तभी से होने लगी थी जब पार्टी को विधानसभा चुनावों में करारी हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद कयास लगाए जाने लगे थे कि कांग्रेस दोनों दिग्गजों को राष्ट्रीय स्तर की कोई बड़ी जिम्मेदारी सौंप सकती है. क्योंकि मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में पार्टी ने हार में बड़ा बदलाव किया है. मध्य प्रदेश में कमलनाथ को हटाकर जीतू पटवारी को प्रदेश अध्यक्ष की कमान सौंपी गई है. वहीं, चरण दास महंत को छत्तीसगढ़ में नेता प्रतिपक्ष बनाया गया है. ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा था कि पार्टी में बड़े स्तर की सर्जरी हो सकती है.

छत्तीसगढ़ में तो कांग्रेस मजबूत स्थिति में थी, लेकिन पार्टी को निराशाजनक प्रदर्शन हाथ लगा. पार्टी 34 सीटों पर ही सिमट गई. वहीं, राजस्थान में पार्टी सत्ता गंवाकर विपक्ष में बैठ गई.