प्रोटीन का बेहतरीन स्त्रोत हैं स्प्राउट्स, इन तरीकों से करें इसे अपनी डाइट में शामिल और पाएं लाजवाव फायदे

स्प्राउट्स एक बहुत ही फायदेमंद फूड है, जिसे खाने से शरीर को एक साथ कई जरूरी न्यूट्रिशन मिल जाते हैं। मूंग, मोठ, दालें और क्विनोआ को रातभर पानी में भिगोकर आसानी से स्प्राउट्स तैयार किए जा सकते हैं। अंकुरण का प्रोसेस इन अनाजों को और ज्यादा सेहतमंद बना देता है। नाश्ते और इवनिंग स्नैक्स में आप इन्हें खाकर हेल्दी बने रह सकते हैं, लेकिन लगातार कई दिनों तक इसे खाना इतना आसान भी नहीं होता।

एक वक्त बाद बोरियत होने लगती है, भले ही कोई कितने फायदे गिनवा लें, लेकिन खाने का दिल ही नहीं करता। तो आज हम आपको स्प्राउट्स को और किन तरीकों से खाया जा सकता है, इसके बारे में बताएंगे। इन डिशेज को आप ब्रेकफास्ट के अलावा लंच और यहां तक कि डिनर में भी खा सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

सलाद के रूप में

खाने के साथ सलाद साइड डिश के तौर पर सर्व की जाती है, तो वही खीरा टमाटर की जगह आप स्प्राउट्स को सलाद में शामिल कर सकते हैं। सलाद बना रहे हैं, तो इसमें कई तरह की दूसरी सब्जियों और फलों को डालकर इसे और ज्यादा टेस्टी बना सकते हैं।

सूप के रूप में

सर्दियों में सूप का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है, तो आप स्प्राउट्स को सूप में भी डाल सकते हैं। पालक, गाजर, पंपकिन जिस किसी का भी सूप बनाएं। उसमें थोड़ी सी मात्रा स्प्राउट्स की एड कर दें। सूप का स्वाद और टेक्सचर दोनों बढ़ जाएगा।

सैंडविच के रूप में

पनीर, आलू जिस किसी का भी सैंडविच आप बनाने की सोच रही हैं, उसमें आप थोड़ी सी मात्रा मूंग या मोठ की शामिल करें। यकीन मानिए किसी भी तरह से ये सैंडविच का स्वाद खराब नहीं करेगा, बल्कि उसे बढ़ाता ही है।

टिक्की के रूप में

टिक्की मतलब जरूरी नहीं कि ये डीप फ्राई ही हो, शैलो फ्राई का भी ऑप्शन है जिससे जब चाहें तब टिक्की खा सकते हैं बिना वजन बढ़ने की टेंशन लिए। स्प्राउट्स को दरदरा पीस लें और उसमें आलू या शकरकंद और थोड़ा सा बाइंडिंग के लिए बेसन डालकर टिक्कियां तैयार कर लें। अगर आपके घर एयर फ्रायर है, तो उसमें इसे पका लें या फिर शैलो फ्राई कर लें।