Safed Petha Benefits: सफेद पेठा पोषक तत्वों का खजाना, इसे खाने से कब्ज से मिलती है राहत

Safed Petha Benefits: आगरा का पेठा दुनियाभर में मशहूर है। यह सफेज पेठे से तैयार किया जाता है। इससे बहुत सारी डिशेज बनाई जाती हैं, जो स्वाद और सेहत से भरपूर होती है । सफेद पेठा को ऐश गोर्ड और विंटर मेलन के नाम से भी जाना जाता है।

इसमें विटामिन-सी और विटामिन-बी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। इसे खाने से कब्ज और गैस से राहत मिलती है। सफेद पेठा से बना जूस, सूप, पेठा मिठाई या फिर इससे बनी बड़ी की सब्जियां, या सादी सब्जी बहुत ही लाभदायक होती है। तो आइए जानते हैं, सफेद पेठा सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है।

वेट लॉस में कारगर

सफेद पेठा में कैलोरी की मात्रा कम होती है। इसे खाने से वजन मेंटेन रहता है। इसमें विटामिन सी और विटामिन बी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हड्डियों संबंधित समस्या को दूर करने में मददगार है।

पाचन प्रणाली दुरुस्त करे

सफेद पेठा में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। जो पाचन को स्वस्थ रखने में मददगार है। अगर आप कब्ज से परेशान रहते हैं, तो अपनी डाइट में सफेद पेठा जरूर शामिल करें।

डायबिटीज के मरीजों के लिए गुणकारी

सफेद पेठा हमारे शरीर में ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखने में मदद करता है, इसलिए डायबिटीज के मरीजों को पेठा जरूर खाना चाहिए।

हाइड्रेटेड रखता है

एंटी ऑक्सीडेंट और मिनरल्स से भरपूर सफेद पेठा हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। ये हमारे शरीर में एक चॉकलेट की तरह काम करते हुए हमें अनेकों फायदे पहुंचाता है।

सूजन रोधी गुण

इसमें मौजूद पोषक तत्वों की मदद से, इसका नियमित सेवन हमारे शरीर में होने वाले किसी भी तरह के सूजन को कम करने में मदद करता है। सफेद पेठा का उपयोग हम कई तरह से कर सकते हैं । इसके कई प्रकार की डिशेज बनाई जा सकती है। इससे बनने वाली सूखी बड़ियां जिनसे पूरे साल सब्जियों का लुत्फ उठाया जा सकता है। इससे बनने वाले सूप से डायबिटीज में भी आराम मिलता है। इससे बनने वाली मिठाईयां, पेठा,पेठा पाग,पेठा कैंडी बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं।