बैटर्स और बॉलर्स के बीच होगा अब टक्कर का मुकाबला, IPL 2024 में लागू हुआ नया नियम, मैच का बढ़ेगा रोमांच

आखिर वो दिन आ ही गया, जिसका क्रिकेट फैंस को लंबे समय से इंतजार था। 19 दिसंबर यानी आज दुबई में आईपीएल 2024 के ऑक्शन होने जा रहे हैं। ऐसे में अब आईपीएल में एक बड़ा बदलाव किया है।

नया नियम होगा लागू-

मैच के रोमांच को बढ़ाने के लिए यह नया नियम आईपीएल में लागू किया गया है। ऐसे में यह नया नियम क्या है। यह समझते हैं। आईपीएल 2024 में अब तेज गेंदबाजों को प्रति ओवर दो बाउंसर डालने की अनुमति होगी। बल्ले और गेंद के बीच मुकाबले की बराबरी करने के लिए यह पहल की गई है।

क्या बोले जयदेव उनादकट-

इस बदलाव का परीक्षण भारत के घरेलू टी20 टूर्नामेंट 2023-24 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के दौरान किया था। इस बीच अनुभवी खिलाड़ी जयदेव उनादकट ने इस बदलाव का स्वागत किया है। उनादकट ने कहा कि मुझे लगता है कि एक ओवर में दो बाउंसर बहुत उपयोगी होते हैं और मुझे लगता है कि यह गेंदबाज को बल्लेबाजों पर ज्यादा फायदा देने वाले कमद में से एक होगा।

डेथ ओवर में होंगे ज्यादा ऑप्शन-

उनादकट ने कहा कि अब डेथ ओवर में तेज गेंदबाजों के पास ज्यादा ऑप्शन होंगे। अब यॉर्कर, धीमी गेंद और बाउंसर होंगे। बता दें कि पिछले साल आईपीएल में एक नया नियम इम्पैक्ट प्लेयर रूल लागू किया गया था। इस नियम का बहुत ज्यादा असर होगा। गेंदबाज होने के नाते मैं कहूगा यह नियम बहुत जरूरी था।

कब हो सकते हैं आईपीएल

आईपीएल 2024 की शुरुआत 22 मार्च से मई के अंत तक होने की संभावना है। अभी आईपीएल के लिए शेड्यूल का ऐलान नहीं किया गया है। दरअसल अहले साल भारत में चुनाव भी होने है और ऐसे में चुनाव आयोग द्वारा तारीखों का ऐलान होने के बाद ही शेड्यूल की घोषणा की जाएगी।