विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं और उपलब्धियों की जानकारी दी गयी

 पात्र हितग्राहियों को दिया जा रहा योजनाओं का लाभ

  आईईसी (सूचना, शिक्षा और संचार) वैन पहुँचने पर महिलाओं ने  फूलों की पंखुड़ी से स्वागत किया

शिविर में बन रहे आधार कार्ड और स्वास्थ्य की भी हो रही जाँच 

   बेमेतरा 18 दिसंबर 2023/- आज सोमवार को बेमेतरा के ग्राम पंचायत खिलोरा और बैजलपुर तथा साजा ब्लॉक के खुरसबोड और कारेसरा तथा गांव में विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम का  आयोजन किया गया । कार्यक्रम में मौजूद अधिकारियों तथा मौजूद जनसमूह को विकसित भारत की शपथ दिलाई।  सरकारी योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुंचाने के लिए गांव स्तर पर विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

सरकार द्वारा जन कल्याण हेतु अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं। IEC (सूचना, शिक्षा और संचार) वैन पहुँचने पर महिलाओं ने  फूलों की  पंखुड़ी  से स्वागत किया।  छात्राओं ने सांस्कृतिक  कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। आईईसी (सूचना, शिक्षा और संचार) वैन भारत सरकार की योजनाओं और प्रधानमंत्री का संदेश भी सुना रही है। लोगों के आधार कार्ड भी बनाये गये।

   खिलौरा के सरपंच श्री भुवनेश्वर साहू ने  दस हितग्राहियों  को बी-1  का वितरण किया गया ।वही  यशवंत को ऋण पुस्तिका सौपी गयी। इसके अलावा दूरगामी सोच का ही परिणाम है कि देशभर में हर घर शौचालय निर्माण, उज्ज्वला गैस कनेक्शन आदि दिए गए और हर घर नल.हर नल जल का सपना भी साकार हो रहा है। बिना भेदभाव जाति, धर्म, से ऊपर उठकर जरूरतमंद लोगों को लाभान्वित  किया जा रहा है।

    स्वसहायता समूह की महिलाओं सहित लाभान्वित हितग्राहियों द्वारा लाभ की जानकारी दी जा रही है। विकसित यात्रा के दौरान अधिकांश ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान किया जा रहा है। महिला सशक्तिकरण और बाल विकास विभाग द्वारा पांच महिलाओं को किट वितरित की गई। स्वास्थ्य विभाग द्वारा व्यक्तियों का निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण और दवाई दी गयी।

  लगाये गये शिविर में विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गयी । पात्र हितग्राहियों का सरकारी योजना से लाभान्वित किया गया। कृषि विभाग के ब्लॉक स्तरीय अधिकारी ने भारत सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान  योजना, फसल बीमा, स्वायल हेल्थ कार्ड, किसान  क्रेडिट कार्ड के फ़ायदे बताये।अधिकारियों द्वारा भारत सरकार की योजनाओं का लाभ लेने कहा। इसके लिए संबंधित विभाग में आवेदन देने कहा।