सर्दियों में बीमार होने से बचाएंगी ये आयुर्वेदिक ड्रिंक्स, आज से ही करें डेली रूटीन में शामिल

सर्दियां आते ही कई तरह की बीमारियों का होना एक आम समस्या है, जिनसे जल्द छुटकारा न पाया गया तो ये गंभीर रूप लेने में समय नहीं लेगा। वैसे इन बीमारियों से बचना कोई बड़ी चुनौती नहीं है, लेकिन लापरवाही बरतने पर ये घातक सिद्ध हो सकते है। ऐसे में कुछ जरूरी औषधीय गुणों से भरपूर ड्रिंक से अपने आप को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।

अदरक,हल्दी, नींबू तुलसी, शहद से बने पेय पदार्थ और ड्राई फ्रूट्स से बने दूध आदि हमें अंदर से न केवल गर्म रखने में सहायक होते हैं, बल्कि हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में भी मदद करते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ हेल्दी और इम्युनिटी बूस्टर एनर्जी ड्रिंक के बारे में जिनसे हम अपने आप को सर्दियों में न केवल गर्म रखने में मदद कर सकते हैं, बल्कि इस मौसम में होने वाले सामान्य कोल्ड, फ्लू,जुकाम,खांसी,सर्दी और एलर्जी जैसी समस्याओं से बच भी सकते हैं।

मसाला चाय

लौंग, इलायची,अदरक, काली मिर्च पाउडर, तेजपत्ता आदि मसालों से मिलकर बनने वाली मसाला चाय न केवल स्वाद से भरपूर होती है बल्कि सेहत के लिए खजाना भी होती है। इसका कारण है इसके औषधीय गुण जो इसे अपने आप में खास बनाती है। यह आपको अंदर से गर्म रखती है और साथ ही मेटाबॉलिज्म को भी मजबूत बनाती है। साथ ही बदन दर्द में भी राहत दिलाती है।

नींबू पानी

सर्दियों में सुबह की शुरुआत एक गिलास गुनगुने पानी में एक चौथाई नींबू को निचोड़कर पीने से करें। ये आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। वैसे भी सर्दियों का सीजन तरह-तरह के वायरल इंफेक्शन का ही होता है। इसलिए प्रतिदिन इसका सेवन खुद को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है। चेहरे को चमकदार बनाने के साथ ही ये हमारे शरीर में इन्सुलिन की गतिविधियों में भी सुधार करता है।

अदरक गिलोय मिक्स काढ़ा

अदरक,गुड़,काली मिर्च,तुलसी पत्ता,और गिलोय को मिक्स कर बनने वाला काढ़ा न केवल हमें सर्दी से बचाता है, बल्कि हमारे लिए इम्युनिटी बूस्टर का काम भी करता है। ये हमारे शरीर को अंदर से गर्म रखने के साथ ही मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द को भी कम करता है।

कॉफी

गर्म कॉफी का एक मग सर्द हवाओं की छूअन के बीच शरीर को अंदर से गर्मी देने के साथ-साथ एनर्जी भी देता है। इसमें मौजूद कैफीन रेस्पिरेटरी संबंधित समस्याओं और सामान्य कोल्ड और फ्लू को होने से बचाने में मदद करता है। ये वजन घटाने,दिल को स्वस्थ रखने और शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है।