47 हजार से अधिक परिवारों को मिलेगा खुद का पक्का घर  



रायगढ़, 16 दिसम्बर 2023/ मेहनत-मजदूरी कर जीवन-यापन करने वाले निम्न आय वर्ग के लोगों के लिए खुद का पक्का मकान बनाना एक सपने जैसा था। लेकिन उनका यही सपना सरकार गठन के पश्चात लिए गए निर्णय के फलस्वरूप अब हकीकत में तब्दील होने जा रहा है। गत दिवस मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कार्यभार संभालते ही केबिनेट की पहली मीटिंग में प्रदेश के 18 लाख से अधिक परिवारों को आवास देने की मंजूरी दी है। जिसके अंतर्गत जिले के तकरीबन 47 हजार से अधिक लोगों का खुद के पक्के घर का सपना जल्द ही पूरा होगा।
             

सरकार के इस निर्णय को लेकर लोगों में खुशी की लहर है। ग्राम-कोड़ातराई के श्री जागेश्वर सिंह सिदार ने बताया कि हमारे पास अपना खुद का कच्चा मकान था, जिसमें हम बरसो से सपरिवार रहते आ रहे है। सबसे ज्यादा बरसात के दिनों में समस्या होती थी। जहां पानी टपकता रहता था, खूब बरसात होने से दीवालों में नमी भी आ जाती थी। जिससे हर समय एक डर बना रहता था कि कही मकान का कुछ हिस्सा गिर न जाए। तभी हमें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिला और हमारा कच्चा मकान, पक्का मकान में तब्दील होने लगा। लेकिन एक आखिरी किश्त न मिलने के कारण मकान अधूरा पड़ा है, ढलाई तो हो गयी है लेकिन छबाई होना बाकी है। तभी नये मुख्यमंत्री के बनने और उनके घोषणा अनुरूप अब बहुत जल्दी वो किश्त भी मिल जाएगी जिससे हमारा पक्का मकान का सपना भी पूरा हो जाएगा।


        ग्राम-बोतल्दा के श्री अनिल केवट खेती-किसानी के साथ ड्राईवर का काम करते है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ तो मिला है लेकिन आखिरी किश्त न मिलने से काम रूका हुआ था। वर्तमान में तीसरा किश्त मिलने से अब मकान का कार्य अंतिम चरण में है। जिससे जल्द ही अपना स्वयं का पक्का मकान बन जाएगा। श्री अनिल केवट ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को आवास योजना के संचालन करने एवं मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के द्वारा लोगों के रूके हुए मकान के कार्य को गंभीरता से लेते हुए किश्त की राशि जारी करने से आज ऐसे सभी लोगों के स्वयं का मकान का कार्य पूर्ण हो रहा है, जिसके लिए उन्होंने धन्यवाद देते हुए आभार जताया है।


47 हजार से अधिक लोगों के आवास का सपना होगा जल्द पूरा


प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत रायगढ़ जिले के 7 विकासखण्डों में 47 हजार 889 परिवारों को खुद का पक्का मकान जल्द मिलेगा। जिसमें धरमजयगढ़ से 5021, घरघोड़ा में 2103, खरसिया में 4489, लैलूंगा में 5335, पुसौर में 9458, रायगढ़ में 9073 एवं तमनार में 1010 परिवारों को आवास योजना का लाभ मिलेगा। इसमें पूर्व के स्वीकृत 11 हजार 400 मकान भी शामिल है।