CEO ने किया पंचायत विभाग के विभिन्न योजनाओं की समीक्षा

बलौदाबाजार । कलेक्टर चंदन के निर्देश पर जिला पंचायत सीईओ नम्रता जैन के द्वारा आज जनपद पंचायत भाटापारा के सभाकक्ष में आज पंचायत विभाग के विभिन्न योजनाएं जैसे प्रधानमंत्री आवास योजना, ग्रामीण आजीविका मिशन, मनरेगा व स्वच्छ भारत मिशन सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक की गई। 

उक्त बैठक में सभी अधिकारियों को गांव गांव में बनाएं गए अटल चौक की साफ सफाई कर रंग रोगन करने के निर्देश दिए है। साथ ही इसका प्रतिदिन रिपोर्ट जिला कार्यालय को प्रेषित करते हुए फोटोग्राफ को पोर्टल में इंट्री करने के लिए निर्देशित किए है। जैन ने मनरेगा में अधिक से कार्यों को स्वीकृत करने, स्वच्छ भारत मिशन में बचे हुए भुगतान को शीघ्र करने कहा गया है। 

बैठक में सभी पीओ,एपीओ,यंग प्रोफेशनल,पीआरपी आवास के ब्लॉक कोआर्डिनेटर की उपस्थिति में योजनाओं की समीक्षा की गई। ग्राम पंचायतों में स्व सहायता समूहों को सक्रिय करने एवं नये स्व सहायता समूहों का चयन करने समूहों को सक्रिय रूप से कार्य करने व कृषि विभाग व पंचायत विभाग को तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान करने निर्देशित किया गया। 

उक्त बैठक में आवास योजना के संबंध में ग्राम सभा से प्राप्त प्रस्ताव अनुसार पात्र अपात्र हितग्राहियों को चिन्हांकित करने तथा पंजीयन में तेजी लाने के साथ ही पंजीकृत हितग्राहियों का आज ही जियो टेगिंग करने के निर्देश दिए। ग्राम पंचायतों में सार्वजनिक शौचालय के कार्य पूर्ण नहीं होने पर जिला पंचायत सीईओ जैन ने गहरी नाराजगी व्यक्त कर जल्द ही कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए है। उक्त बैठक में सहायक परियोजना अधिकारी मनरेगा केके साहू,आवास प्रभारी भार्गव सभी जनपद सीईओ सहित पंचायत विभाग के अधिकारी कर्मचारी गण उपस्थित रहे।