शाहरुख़ ख़ान का ‘सॉफ्टबॉय’ अवतार- निखिल तानेजा का वायरल थ्रेड हमें उनके मानवीयता से भरपूर किरदार का जश्न मनाने के लिए कहता है!

शाहरुख खान स्टारर डंकी जल्द ही रिलीज होने वाली हैं और हर कोई इसकी रिलीज के लिए एक्साइटेड है। फिल्म के डंकी ड्रॉप 4 – ट्रेलर में राजकुमार हिरानी द्वारा बनाई गई प्यारी और दिल को छू लेने वाली दुनिया की व्यापक झलक पेश की गई है। डंकी वास्तव में एक ताजी हवा का झोका है जहां शाहरुख का सॉफ्ट ब्वॉय चार्म लोगों का दिल जीत रहा है, जो एक ‘अल्फा मेल’ के आदर्श के खिलाफ जाता है।

इसने फेमस लेखक और कहानीकार, निखिल तनेजा का ध्यान खींचा है, जो एक ऐसा ट्रेंड शुरू करने की बात करते हैं जो उत्सव की मांग करता है – शाहरुख और उनकी फिल्मों को सॉफ्ट मैस्कुलिनिटी के प्रतीक के रूप में पेश करता है। इस तरह, अपने वायरल थ्रेड में पठान और जवान को एक मिसाल के रूप में लेते हुए, निखिल ने कहा, “पठान में, दीपिका के किरदार का परिचय एक एक्शन सीन के जरिए होता है जहां वह एसआरके के किरदार को बचाती है। और किसी भी पॉइंट पर ‘पठान’ ने चार्ज संभालने की कोशिश नहीं की (या यहां तक कि खुद को कम आंकने की कोशिश भी नहीं की).. वह जानता है कि रूबीना बहुत अच्छी तरह से सब संभालती है, और वह इसमे परफेक्ट है!”

उन्होंने आगे कहा, “और जवान में यकीनन शाहरुख का किरदार ‘आजाद की आर्मी एक पूरी तरह से वुमेन आर्मी है। वह एक महिला जेल से काम करता है, और @Sumitaroraa द्वारा लिखे गए एक शानदार डायलॉग में, वह कहता है, ‘जेल में आदमी तेरे हैं पर ये जेल मेरी औरतों की है’। वे उसकी टीम हैं, उसका परिवार है, उसकी बदमाश महिलाएं हैं,” निखिल ने कमेंट करते हुए कहा कि उसे ऐसा करना ‘पसंद’ है। चाहे वह दीपिका के किरदार के आगे झुकना हो और कुश्ती में हार स्वीकार करना हो या नयनतारा की दमदार भूमिका के सामने लड़खड़ाना हो, जब स्क्रिप्ट की मांग होती है तो शाहरुख लगातार महिलाओं को बागडोर अपने हाथ में लेने देते हैं!

उन्होंने आगे कहा, “और कोई भी फिल्मों में एसआरके के किरदारों को वास्तविक ‘अल्फा’ मेल के अलावा कुछ भी कहने की हिम्मत नहीं करता है क्योंकि दोनों में, वह एक सैनिक है जो अपने देश के लिए लड़ रहा है, उन लोगों के खिलाफ जो भारत के इकोनॉमिक, फाइनेंशियल या धर्मनिरपेक्ष ताने-बाने को खतरे में डालते हैं। जवान में, उनके पास और भी अधिक ‘अल्फा’ डैड हैं, लेकिन बिना किसी मेदभाव के,” उन्होंने इसे सही ढंग से कहा, बिना प्रभावित हुए कि शाहरुख की कुछ फिल्मों कमियां भी है, लेकिन फिर “दो एसआरके हैं, और वे दयालु होने के साथ-साथ बुरे भी हैं, दयालु, सहानुभूतिपूर्ण और महिलाओं का सम्मान करने वाला।”

डंकी में शानदार कास्ट है, जिसमें शाहरुख खान के साथ-साथ सुपरटैलेंटेड अभिनेता बोमन ईरानी, तापसी पन्नू, विक्की कौशल, विक्रम कोचर और अनिल ग्रोवर द्वारा रंगीन किरदार निभाए गए हैं। जीओ स्टूडियोज, रेड चिलीज एंटरटेनमेंट और राजकुमार हिरानी फिल्म्स की प्रस्तुति, राजकुमार हिरानी और गौरी खान द्वारा निर्मित, अभिजात जोशी, राजकुमार हिरानी और कनिका ढिल्लों द्वारा लिखित, डंकी 21 दिसंबर 2023 को रिलीज होने वाली है।