ब्रेकफास्ट में बनाएं ऐसी टेस्टी डिशेज की बच्चे चाट जाएंगे प्लेट

 Breakfast Recipes for Kids: बच्चों के लिए सुबह-सुबह ब्रेकफास्ट में ऐसा क्या बनाएं कि वे बिना किसी ड्रामा के खुशी होकर खा लें। रोज यह सोचना काफी मुश्किल हो सकता है, लेकिन बच्चों के लिए रोज एक ही ब्रेकफास्ट बनाने से वे बोर हो जाते हैं और फिर वे सुबह नाश्ता नहीं करना चाहते। इस परेशानी को दूर करने के लिए, हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ टेस्टी और आसान ब्रेकफास्ट रेसिपी, जिसे खाकर बच्चे खुशी से झूम उठेंगे।

पोहा

पोहा बनाना जितना आसान है, खाना उतना ही मजेदार। पोहा बनाने के लिए पोहे को पानी से अच्छे से धो लें और उसमें चटकी भर हल्दी, नमक और चीनी मिलाकर एक तरफ रख दें। इसके बाद, एक कढ़ाई में तेल गरम करें और उसमें सरसों के दानें और कढ़ी पत्ते डालें। इसके बाद उसमें थोड़ी सी मूंगफली डालकर भून लें। मूंगफली भूनने के बाद उसे प्लेट में अलग रख दें। इसके बाद कढ़ाई में पोहा डालें और उसमें फिर से स्वादानुसार हल्दी और नमक मिलाएं। इसके बाद इसमें मूंगफली मिलाएं और दो मिनट के लिए पकाएं। इसके बाद इसे एक प्लेट में सर्व करें और ऊपर से धनिया, सेव और अनार से गार्निश करें।

सूजी चीला

चीला खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है। इसलिए इसे बनाकर आप अपने बच्चों को खिला सकते हैं। सूजी का चिला बनाने के लिए एक पैन में सूजी घोलें और उसे थोड़ी देर के लिए साइड में रख दें। इसके बाद प्याज, टमाटर, धनिया पत्ते, शिमला मिर्च काट लें और उसे सूजी में मिला दें। साथ ही स्वादानुसार नमक, अजवाइन और लाल मिर्च पाउडर मिलाएं। इसके बाद एक पैन में तेल गरम करें और उस पर बैटर डालकर गोल आकार में चीला बनाएं और दोनों तरफ से सेकें। सूजी का चीला बनकर तैयार है।

पैनकेक

पैनकेक बच्चों का फेवरेट होता है। यह खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है और बनाने में बहुत आसान। इसे बनाने के लिए आटा, बेकिंग पाउडर और एक चुटकी नमक मिलाएं। इसके बाद इसमें अंडा, दूध, नट्स और मेपल सिरप मिलाएं। इसके बाद एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें पैनकेक के बैटर को डालें और दोनों तरफ से सेकें। इसके बाद इसे प्लेट में मेपल सिरप के साथ या शहद के साथ परोसें। आप चाहें तो पैनकेक को अलग-अलग शेप में भी बना सकते हैं। इससे आपका बच्चा काफी खुश हो जाएगा।