दिल्ली में हवा अभी भी बहुत खराब, दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

नई दिल्ली। उत्तर और मध्य भारत में कड़ाके की ठंड का लंबा इंतजार अब खत्म हो सकता है। उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी होने के बाद अब मैदानी राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ सकती है मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले 4 से 5 दिनों में तापमान में और अधिक गिरावट दर्ज की जा सकती है।

पंजाब में बढ़ी ठिठुरन

उत्तर भारत में लगातार जारी बर्फबारी का असर अब पंजाब में देखा जा सकता है। यहां ठंड दस्तक दे चुकी है। कोहरे के कारण विजिबिलिटी कम हो गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तराखंड में लगातार बर्फबारी जारी है।

दिल्ली में हवा की क्वालिटी अभी भी खराब

इधर दिल्ली व एनसीआर में हवा की गुणवत्ता अभी भी खराब बनी हुई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली के कई हिस्सों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘बहुत खराब’ श्रेणी में बना हुआ है।

दक्षिणी राज्यों में बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने दक्षिण राज्यों में 10 दिसंबर तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 8 दिसंबर को भी तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल-माहे और लक्षद्वीप के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हुई। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, शनिवार सुबह भी कोयंबटूर में भारी बारिश के कारण लोगों का हाल बेहाल रहा। मौसम विभाग के मुताबिक, केरल-माहे और लक्षद्वीप में काफी भारी बारिश के साथ-साथ तूफानी हवाएं चल सकती है।

मौसम विभाग का अलर्ट

मौसम विभाग ने अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और कर्नाटक में छिटपुट बारिश और तूफान होने की आशंका जताई है।