CG News :कलेक्टर डॉ सिद्दीकी ने ख़राब मौसम और ठंड से बचने की अपील की

नगरीय निकाय सार्वजनिक स्थानों में अलाव जलाने का प्रबंध करें : कलेक्टर डॉ सिद्दीकी

सारंगढ़ बिलाईगढ़, 7 दिसंबर 2023 I कलेक्टर डॉ फरिहा आलम सिद्दीकी ने विगत 4 दिनों से हल्की बारिश, शीतलहर एवं ठंड की स्थिति को मद्देनजर नागरिकों को बचने के उपाय अपनाने की अपील की। कलेक्टर डॉ सिद्दीकी ने बचाव एवं राहत उपाय में कहा कि शीतलहर के दौरान अनावश्यक घर से बाहर न निकले, अतिआवश्यक होने पर गर्म कपड़े से खास कर कान, नाक, गला और हाथ पैर कवर करें एवं मास्क का प्रयोग करें।

छह वर्ष से कम उम्र के बच्चे एवं 64 वर्ष से अधिक उम्र वृद्धों को घर पर ही किसी अन्य व्यक्ति की निगरानी में रखें। सर्दी के दिनों  में उनी कपड़ों का पहने,ओढ़े, उपयोग करें। बीच-बीच में गर्म पानी, तुलसी लौंग युक्त गर्म पानी व चाय पीते रहे। शरीर को सुखा रखें। निंरगुल दस्ताने का प्रयोग करें। शरीर को गर्म रखने के प्रतिदिन तेल या पेट्रोलियम जैली का प्रयोग करें। अधिक समय तक ठंड के संपर्क में न रहें। विटामिन सी युक्त आहार एवं फलों का सेवन करें। मदिरा का सेवन न करें। घर की खिड़की दरवाजा अच्छी तरह से बंद रखें।

नगरीय निकाय सार्वजनिक स्थानों में अलाव जलाने का प्रबंध करें। शीत लहर के प्रकोप में आये व्यक्तियों को तत्काल चिकित्सकीय परामर्श दिलावें। मौसम विभाग द्वारा जारी आपातकालीन जानकारी का बारिकी से पालन करें। प्रभावित व्यक्ति को गरम स्थान पर ले जाकर उसके कपड़े बदले।प्रभावित व्यक्ति के शरीर को शरीर के साथ संपर्क करके गरम रखें, कंबल बहु परत, कपड़े टावेल या शीट से ढके। शरीर को गरम करने के लिए गरम पेय दे। शराब न दें। हालत बिगड़ने पर डाक्टरी सलाह लें। कंपकपी को नजरअंदाज न करें। यह एक महत्वपूर्ण पहला संकेत है कि शरीर गर्मी खो रहा है और प्रभावित व्यक्ति को तुरंत घर के अंदर करें।