Adani ने खरीदी एक और सीमेंट कंपनी, 5000 करोड़ रुपये से ज्यादा में हुई डील

अडानी ग्रुप ने एक और सीमेंट कंपनी खरीद ली है। अडानी ग्रुप के मालिकाना हक वाली कंपनी अंबुजा सीमेंट्स (ACL) ने सांघी इंडस्ट्रीज लिमिटेड (SIL) का अधिग्रहण पूरा कर लिया है। अंबुजा सीमेंट्स ने यह बताया मंगलवार को एक्सचेंज फाइलिंग में बताई है।

यह डील 5185 करोड़ रुपये की एंटरप्राइज वैल्यू पर हुई है। कंपनी ने इस डील की फंडिंग आंतरिक स्रोतों के जरिए की है। इस खबर के सामने आने के बाद अंबुजा सीमेंट्स के शेयर 7 पर्सेंट चढ़कर 510.30 रुपये पर पहुंच गए हैं। वहीं, सांघी इंडस्ट्रीज के शेयर 5 पर्सेंट के अपर सर्किट के साथ 129.90 रुपये पर पहुंच गए हैं।

अंबुजा सीमेंट्स ने खरीदे 14 करोड़ शेयर


गौतम अडानी के मालिकाना हक वाली कंपनी अंबुजा सीमेंट्स ने सांघी इंडस्ट्रीज के 14 करोड़ शेयर खरीदे हैं। अब कंपनी में अंबुजा सीमेंट्स की हिस्सेदारी 54.51 पर्सेंट है। अंबुजा सीमेंट्स ने रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा है कि प्रमोटर ग्रुप के 57 लाख शेयर (कंपनी की 2.23 पर्सेंट हिस्सेदारी के बराबर) अलग से खरीदे जाएंगे। अंबुजा सीमेंट्स ने 3 अगस्त 2023 को मौजूदा प्रमोटर ग्रुप रवि सांघी एंड फैमिली से सांघी इंडस्ट्रीज की 54.74 पर्सेंट हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की थी।

कच्छ रीजन में ही सांघी इंडस्ट्रीज की सीमेंट फैक्ट्री


सांघी इंडस्ट्रीज की सीमेंट फैक्ट्री गुजरात के कच्छ रीजन में है। अंबुजा सीमेंट्स के बयान के मुताबिक, सांघी इंडस्ट्रीज की सीमेंट फैक्ट्री कैपेसिटी के हिसाब से देश की सबसे बड़ी सिंगल-लोकेशन सीमेंट और क्लिंकर यूनिट है। अधिग्रहण में कैप्टिव जेटी और पावर प्लांट भी शामिल हैं। अडानी ग्रुप ने पिछले साल जून में 10.5 बिलियन डॉलर में अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी को खरीदा था। अंबुजा सीमेंट्स के शेयरों का 52 हफ्ते का हाई लेवल 598.15 रुपये है। वहीं, कंपनी के शेयरों का 52 हफ्ते का लो लेवल 315.30 रुपये है।