‘रोहित और विराट फूट-फूटकर रो रहे थे,’ World Cup 2023 फाइनल में हार के बाद रविचंद्रन अश्विन ने किया ड्रेसिंग रूम के माहौल का खुलासा

भारतीय टीम का वनडे वर्ल्‍ड कप 2023 में शानदार अभियान का अंत निराशाजनक रहा था। रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम को पैट कमिंस की अगुआई वाली ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों फाइनल मैच में 6 विकेट की शिकस्‍त का सामना करना पड़ा था। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेले गए मैच में भारतीय टीम 241 रन के लक्ष्‍य की रक्षा करने में असफल रही थी।

भारतीय टीम ने वर्ल्‍ड कप 2023 फाइनल में पहुंचने से पहले लगातार 10 मुकाबले जीते थे, लेकिन वह खिताबी बाधा को पार नहीं कर सकी। भारतीय टीम ने 2013 के बाद से आईसीसी खिताब नहीं जीता और उसकी यह ख्‍वाहिश इस बार भी अधूरी रह गई। भारतीय टीम की हार के बाद कप्‍तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और तेज गेंदबाज मोहम्‍मद सिराज को रोते हुए देखा गया और इनके वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो गए।

रविचंद्रन अश्विन ने किया खुलासा

भारतीय टीम की हार के बाद ड्रेसिंग रूम का माहौल कैसा था? अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने इस बारे में खुलासा किया। अश्विन ने एस बद्रीनाथ के साथ उनके यूट्यूब चैनल पर बातचीत में बताया कि हार के बाद भारतीय खिलाड़‍ियों का रवैया और उनके रिएक्‍शंस कैसे थे। 37 साल के अश्विन ने बताया कि विराट और रोहित के आंसू गिरते देख उन्‍हें कितनी तकलीफ हुई थी।

हां हमें दर्द महसूस हुआ। विराट और रोहित रो रहे थे। ऐसा देखकर बुरा लगा। खैर, जीत हमारे नसीब में नहीं थी। यह टीम अनुभवी थी। हर किसी को पता था कि उसे क्‍या करना है। और फिर खिलाड़ी पेशेवर हैं। हर कोई अपना रूटीन और वॉर्म-अप जानता है। मेरे ख्‍याल से दो नेचुरल लीडर्स (कोहली और रोहित) ने टीम को जगह दी और इस तरह की बॉन्डिंग बनाई।

रोहित शर्मा हैं तारीफ के काबिल

रविचंद्रन अश्विन ने बताया कि कप्‍तान रोहित शर्मा शानदार व्‍यक्ति हैं। उन्‍होंने कहा कि रोहित शर्मा को टीम में प्रत्‍येक व्‍यक्ति के बारे में पता है और वो जानते हैं कि हम में से सभी लोगों को क्‍या पसंद और क्‍या नापसंद हैं। अगर आप भारतीय क्रिकेट को देखें तो हर कोई कहेगा कि एमएस धोनी सर्वश्रेष्‍ठ कप्‍तानों में से एक हैं। रोहित शर्मा शानदार व्‍यक्ति हैं। वो टीम में प्रत्‍येक व्‍यक्ति को समझते हैं। वो जानते हैं कि हम में से हर किसी को क्‍या पसंद और क्‍या नापसंद हैं। उनकी समझ शानदार है। वो प्रत्‍येक सदस्‍य को निजी तौर पर जानने के लिए प्रयास करते हैं। रोहित शर्मा प्रयास करते हैं कि कैसे प्रत्‍येक व्‍यक्ति को रणनीति समझाई जाए। यह भारतीय क्रिकेट में एडवांस स्‍तर की लीडरशिप है।