PM Kisan Yojana : 16वीं किस्त को लेकर बनने लगी लाभार्थियों की लिस्ट, जानें कब होगी आपके खाते में ट्रांसफर…


PM Kisan Yojana Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि सरकार की महत्वकांशी योजनाओं में से एक है. इसलिए इसकी मानिटरिंग सीधे प्रधानमंत्री स्वयं करते हैं. यही नहीं पीएम मोदी ही लाभार्थियों के खाते में सीधे धनराशि भी ट्रांसफर करते हैं.

15वीं किस्त के बाद अब 16वीं किस्त को लेकर सुगबुगाहट शुरू हो गई है. क्योंकि सबकुछ ठीक रहा तो मार्ट के पहले सप्ताह में ही पात्र किसानों के खाते में 16वीं किस्त के 2000 रुपए भेज दिये जाएंगे. हालांकि इस बार कितने किसानों को पैसा भेजा जाएगा. इसके लिए अंतिम समय में ये आंक़ड़ा निकाला जाएगा. आखिर सरकार द्वारा बताए गए नियमों को कितने लोगों ने फॅालो किया है… 

11 करोड़ लाभार्थियों के खाते में पहुंची थी 10वीं किस्त


आपको बता दें कि किस्त दर किस्त लाभार्थी किसानों की संख्या घटती जा रही है.  10वीं किस्त की बात करें तो लगभग 11 करोड़ किसानों के खाते में योजना का पैसा पहुंचा था. वहीं 11वीं किस्त आते-आते लाभार्थियों की संख्या10 करोड़ शेष रह गई थी. जो 15वीं किस्त के समय सिर्फ 8 करोड़ पर सिमट कर रह गई है. इसका मतलब ये नहीं है कि हर तिमाही लाभार्थी घट रहे हैं. बल्कि सरकार द्वारा बताए गए नियमों को जो भी किसान फॅालो नहीं कर रहा है. उसे लाभार्थियों की लिस्ट से बाहर किया जा रहा है. इसलिए समय रहते सभी को नियमों को फॅालो करना है. ताकि सरकार की महत्वपूर्ण योजना का लाभ आपको मिल सके.

क्या हैं नियम 


आपको बता दें कि योजना में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए सरकार ने ई-केवाईसी शुरू किया था. जिसे अभी भी सभी लाभार्थी नहीं करा पाए हैं. इसके लिए सरकार ने फेस एप भी शुरू किया है. इसके अलावा  भू-लेख सत्यापन कराना भी सरकार ने अनिवार्य किया है. साथ ही राशनकार्ड अपडेट आदि काम हैं. जिन्हें करने की सरकार ने अपील की है., ताकि योजना में बंदरबांट बंद हो जाए. लेकिन अभी तक करोड़ों ऐसे किसान हैं. जिन्होने ये नियम फॅालो नहीं किये हैं.  जिसके चलते उन्हें स्कीम के लाभ से वंचित किया गया है. सरकार की सभी लाभार्थी किसानों से अपील है कि समय रहते सभी तीनों काम पूरा कर लें. ताकि उन्हें 16वीं किस्त का लाभ मिल  सके.