चीन में फैल रही रहस्यमयी बीमारी पर अलर्ट हुई प्रदेश सरकार, CM भूपेश बघेल ने चिकित्सालयों को दिए पुख्ता व्यवस्था करने के निर्देश

रायपुर I कोरोना महामारी की दहशत अभी पूरी तरीके से खत्म भी नहीं हुई थी कि चीन एक बार फिर से एक गंभीर बिमारी की चपेट में आ गया है। इस बिमारी के चलते चीन के अस्पतालों में मरीजों की भीड़ लग रही है। चीन में सांसों की रहस्यमय बीमारी ने एक बार फिर देश और दुनिया की टेंशन बढ़ा दी है। यह बिमारी क्यों हो रही है इसका कारण फ़िलहाल अज्ञात है। इस बिमारी में बच्चों में मुख्य रूप से तेज बुखार सहित कई लक्षण दिखाई दे रहे हैं। कुछ बच्चों में फुफ्फुसीय नोड्यूल विकसित हो रहे हैं।

चीन में फैल रही गंभीर बिमारी को देखते हुए भारत सरकार ने एडवायजरी जारी की है। भारत सरकार की तरफ से जारी एडवायजरी के बाद छत्तीसगढ़ स्वस्थ विभाग भी अलर्ट मोड पर आ गया है। प्रदेश के सीएम भूपेश बघेल ने राज्य के शासकीय स्वास्थ्य केन्द्रों, जिला चिकित्सालयों, मेडिकल कॉलेजों एवं निजी चिकित्सालयों में उपचार की पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

सीएम भूपेश बघेल ने ट्वीट कर कहा कि, कुछ दिनों से चीन में अज्ञात बीमारी से बच्चों में श्वसन संबंधी रोग फैलने की रिपोर्टों के मद्देनजर राज्य के शासकीय स्वास्थ्य केन्द्रों, जिला चिकित्सालयों, मेडिकल कॉलेजों एवं निजी चिकित्सालयों में उपचार की पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

भारत सरकार द्वारा इस संबंध में जारी की गई एडवायजरी के अनुरूप जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को आवश्यक सावधानियां बरतने को कहा है। भारत सरकार की एडवायजरी के अनुसार उक्त श्वसन संबंधी रोग के भारत में फैलने के संभावना नहीं है, किंतु आपात स्थिति से निपटने के लिए स्वास्थ्य सेवाओं के अंतर्गत मानव संसाधन, बेड, जाँच सुविधा एवं इन्फेक्शन कन्ट्रोल प्रेक्टिस इन हेल्थ फैसिलिटी का सुदृढ़ीकरण किया जाना आवश्यक है।