आयरन, फाइबर, जिंक, प्रोटीन जैसे कई न्यूट्रिशन से भरपूर होती है दालें, वजन कम करने में भी होती है फायदेमंददाल न खाने वालों के लिए बेस्ट है उड़द दाल की बड़ियां

दालें भारतीय खानपान का जरूरी हिस्सा हैं। तुवर, चना, मूंग, मसूर और उड़द जैसी कई दालें हैं जो खाने में तो टेस्टी लगती ही हैं, साथ ही इनमें कई तरह के न्यूट्रिशन की मौजूदगी शरीर को भी फायदा पहुंचाती है, लेकिन कई ऐसे भी लोग हैं जिन्हें दाल का स्वाद पसंद नहीं आता, जिस वजह से वो इसके फायदों से वंचित रह जाते हैं। ऐसे लोगों को आप कुछ अलग तरह से दाल सर्व करें, यकीनन वो इसे खाने से खुद को रोक ही नहीं पाएंगे। आइए जानते हैं उड़द दाल से बनने वाली एक ऐसी चीज़, जो स्वाद में है जबरदस्त। 

उड़द दाल की बड़ियां

उड़द दाल से आप बड़ियां तैयार कर सकते हैं, जिसे आप सब्जी में इस्तेमाल कर सकते हैं। उड़द दाल फाइबर, कॉपर, पोटैशियम, विटामिन बी 1 और जिंक जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसके अलावा इस दाल में फेनोलिक एसिड, फ्लेवोनोइड्स और सिनेमिक एसिड के साथ ही कई एंटीऑक्सीडेंटस भी मौजूद होते हैं। आइए जानते हैं उड़द दाल बड़ियां बनाने का तरीका।

उड़द दाल बड़ी की रेसिपी

सामग्री– 1 किलो- उड़द दाल, 1/2 कटोरी सूखी धनिया, 2 बडे़ चम्मच- साबुत काली मिर्च, 2 चम्मच- सौंफ, 1 टेबलस्पून- साबुत जीरा, 1 छोटा चम्मच- पिसी हुई काली मिर्च, 1 चम्मच- पिसा हुआ धनिया, 1 छोटा चम्मच- चिली फ्लेक्स, 1/2 चम्मच- हींग, 8 से 10 बड़ी इलायची, 10 से 12- छोटी इलायची, 5 से 6- लौंग

बनाने का तरीका 

– बड़ियां बनाने के लिए सबसे पहले उड़द दाल को धोकर पानी में भिगो दें। दाल को कम से कम 6 से 8 घंटे तक भिगोना है जिससे ये अच्छी तरह फूल जाए। 

– टाइम पूरा हो जाने के बाद फिर से दाल को अच्छी तरह धोना है। जिससे ऊपर की गंदगी साफ हो जाए। इसके बाद दाल को मिक्सी में डालकर बारीक पेस्ट बना लें।

-पेस्ट को किसी बाउल में निकालकर अच्छी तरह से फेटें, जिससे ये थोड़ा फ्लफी हो जाएगा। दाल फ्लफी हो गया है या नहीं इसे चेक करने के लिए थोड़ी सी दाल को पानी में डालें। अगर दाल का पेस्ट पानी के ऊपर तैरने लगे, तो इसका मतलब दाल का घोल रेडी है बड़ियां बनाने के लिए।

– पैन में सौंफ, इलायची, काली मिर्च और धनिया इन सभी को सूखा भून लें। ध्यान रखें तेल या घी बिल्कुल नहीं इस्तेमाल करना है। 

-बड़ी इलायची के छिलके उतार लें। अब इन मसालों को सूखा ही पीस लें। महीन पाउडर बनाना है।

– उड़द दाल की पेस्ट में पिसा हुआ मसाला मिलाएं। खड़े मसालों के अलावा इसमें धनिया पाउडर, काली मिर्च, लाल मिर्च पाउडर और थोड़ी सी हींग भी स्वाद और सेहत के फायदे बढ़ाने के लिए डालें।।

– सारी चीज़ों को अच्छी तरह से मिक्स करें। स्टील की थाली या प्लेट को तेल से ग्रीस कर लें। अब इस पर दाल के इस पेस्ट के छोटे-छोटे टुकड़े रखते जाएं थोड़ी-थोड़ी दूरी पर। आप चाहें तो किसी बड़ी प्लास्टिक पर भी ये प्रोसेस कर सकती हैं। बड़ियों को अच्छी तरह धूप दिखाएं। इसे लगातार एक हफ्ते तक धूप में रखें, जिससे दाल अंदर से पूरी तरह सूख जाए वरना ये जल्द खराब हो जाएगी।

– एक हफ्ते बाद इसे किसी एयर टाइट बॉक्स में पैक कर दें। इसकी सब्जी बना सकती हैं या फिर दूसरी सब्जी में भी इसके कुछ पीसेज़ डाल सकते हैं।