Millet: बाजरे से बनी इन डिशेज से बढ़ाएं अपनी इम्युनिटी, जानें इन्हें बनाने का तरीका

Millet: बाजरा सर्दियों में खाना काफी फायदेमंद होता है। सर्दियों में सर्दी-जुखाम से बचने के लिए हमारी इम्युनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है। इनमें फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन और फास्फोरस की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो आपको सेहत से जुड़े कई फायदे दे सकते हैं। बाजरा खाने से आपका वजन कम हो सकता है, इम्युनिटी मजबूत करने में फायदेमंद और ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करने में मदद कर सकता है, जिस वजह से डायबिटीज और दिल की बीमारियों से बचाव किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि बाजरे कि कौन-कौन सी डिशेज बनाकर, इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

बाजरे की खिचड़ी

बाजरे की खिचड़ी बनाना बहुत ही आसान है। इसे बनाने के लिए बाजरे को किसी भी दाल के साथ नमक और पानी मिलाकर प्रेशर कुकर में 4 सीटी लगवा लें। इसके बाद एक पैन में खिचड़ी का तड़का तैयार कर लें। इसके लिए घी, जीरा, हींग, हल्दी पाउडर को गर्म कर लें और बाजरे को इसमें मिलाकर कुछ मिनट के लिए पकाएं और हो गई आपकी बाजरा खिचड़ी तैयार।

बाजरा निमकी

बाजरा निमकी बहुत ही स्वादिष्ट स्नैक का काम कर सकता है। इसे बनाने के लिए बाजरे का आटा, गेहूं का आटा, जीरा, नमक और काली मिर्च पाउडर मिलाकर गूंद लें। इसके बाद इसे बेले और लंबे-लंबे टुकड़ों में काट लें और डीप फ्राई कर लें। इसे आप शाम को नाश्ते में खा सकते हैं।

बाजरा पैनकेक

पैनकेक खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है। बाजरे का पैनकेक बनाकर आप इन्हें हेल्दी भी बना सकते हैं। बाजरे के पैनकेक बनाने के लिए बाजरे और गुड़ को बराबर मात्रा में ले लीजिए। इसके बाद इसमें एक चम्मच कोको पाउडर और एक केले को गर्म पानी से मिला लें। इसके बाद एक पैन में बटर गर्म कर लें और पैनकेक बनाएं।

बाजरा सूप

सर्दियों के मौसम में सूप पीना तो सभी को पसंद होता है। इस बार आप बाजरे का सूप बना सकते हैं, जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होगा। इसे बनाने के लिए बाजरे के आटे को पानी में मिलाकर गैस पर धीमी आंच पर उबलने के लिए रख दें। इसके बाद इसमें अपनी पसंद की सब्जियां मिलाएं और ढंक कर पकने दें। कुछ ही मिनटों में आपका सूप बनकर तैयार हो जाएगा।