सेहत: ये अंकुरित अनाज धमनियों से खींच लेगा गंदगी

हाई कोलेस्ट्रॉल में अंकुरित मूंग: आप जो खाते हैं उससे निकलने वाले कणों को शरीर पचाने में लग जाता है। लेकिन,जब आप फैट से भरपूर चीजों का ज्यादा सेवन करते हैं तो इससे निकलने वाले बैड फैट और ट्राईग्लिसराइड धमनियों से जाकर चिपकने लगते हैं और खून के रास्ते को रोकने लगते हैं। इससे ब्लॉकेज का खतरा तेजी से बढ़ता है और दिल पर ब्लड को पंप करने का प्रेशर बढ़ता है। ऐसी स्थिति में अंकुरित मूंग का सेवन फायदेमंद हो सकता है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

हाई कोलेस्ट्रॉल में अंकुरित मूंग खाने के फायदे
अंकुरित मूंग को खाना हाई कोलेस्ट्रॉल में इसलिए फायदेमंद है क्योंकि मूंग फाइबर और रफेज से भरपूर होता है और धमनियों में ब्लॉकेज का कारण बनता है। इसके अलावा अंकुरित मूंग में कुछ ऐसे क्लीनजिंग एजेंट होते हैं जो कि धमनियों को साफ करता है। फाइबर जो कि एक स्क्रब की तरह काम करता है धमनियों में जमा गंदगी को फ्लश ऑउट करने में मदद करता है।

दिल के लिए फायदेमंद है अंकुरित मूंग
अंकुरित मूंग में विटामिन ए की अच्छी मात्रा होती है। इसके अलावा ये पोटेशियम से भरपूर है जो कि ब्लड वेसेल्स को खोलता है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। इससे बीपी कंट्रोल रहता है और दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है। इस प्रकार से अंकुरित मूंग धमनियों के लिए फायदेमंद है।

हाई कोलेस्ट्रॉल में अंकुरित मूंग कैसे खाएं
हाई कोलेस्ट्रॉल में अंकुरित मूंग आप कई प्रकार से खा सकते हैं। आपको करना ये है कि मूंग पर नमक का छिड़काव करें और प्याज और टमाटर मिलाएं और इसे खाएं। आप अंकुरित मूंग का सूप भी पी सकते हैं। तो, हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज अंकुरित मूंग जरूर खाएं।