Pumpkin Soup Recipe: सर्दी-जुकाम में राहत दिलाएगा क्रीमी पंपकिन सूप, बनाने के लिए इस आसान रेसिपी को करें ट्राई

Pumpkin Soup recipe: सर्दियों में अक्सर लोग सर्दी-जुकाम से परेशान रहते हैं, ऐसे में सूप मिल जाए, तो गले को काफी राहत मिलती है। साथ ही आप एनर्जी से भी भरपूर होते हैं। सर्दी-जुकाम में अक्सर हमारी भूख मर जाती है, ऐसे में गरमागरम सूप मूड फ्रेश कर देता है। पंपकीन का सूप आप आसानी से घर में बना कर हेल्थ के साथ-साथ सर्दी-जुकाम से भी आराम पा सकते हैं। आज हम आपको क्रीमी हेल्दी पंपकिन सूप बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं। ये बनाने में काफी आसान है साथ ही हेल्दी भी हैं। इसे बनाने में आपको 30-40 मिनट तक का समय लगेगा। तो आइए जानते हैं कैसे बनता है क्रीमी पंपकिन सूप।

सामग्री

कद्दू- 200 ग्राम

खरबूजे के बीज- एक चौथाई कप

लो फैट क्रीम- आधा कप

बटर- तीन बड़े चम्मच

काली मिर्च- स्वादानुसार

प्याज- एक

अदरक का पेस्ट- एक चम्मच

लहसुन का पेस्ट- एक चम्मच

मिर्च- एक चम्मच

नमक-स्वादानुसार

बनाने की विधि

  • क्रीमी पंपकिन सूप बनाने के लिए सबसे सारी सब्जियों को अच्छे से धो लें। अब कद्दू को छील लें और छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब एक कुकर लें और इसमें बटर डालें, बटर पिघल जाए, तो उसमें प्याज और अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें और भूनें। जब प्याज हल्के ब्राउन हो जाए, तो उसमें कद्दू के टुकड़े डाल लें और थोड़ा पानी जालकर 2-3 सीटी लगा लें।
  • सीटी आने के बाद गैस बंद कर दें और कुकर का ढक्कन खुलने तक का इंतजार करें। अब ब्लैंडर में सूप के साथ इसके के बीज को भी पीस लें और साइड में रख दें।
  • अब एक पैन लें, इसमें बटर डालें। अब सूप को इसमें डालकर क्रीम डालें। उबाल आने पर बंद कर दें और धनिये से गार्निश करके सर्व करें। चाहें तो आप इसके ऊपर काली मिर्च और क्रीम भी डालकर सर्व कर सकते हैं।