SECL में विविध कार्यक्रमों के साथ सतर्कता जागरूकता सप्ताह सम्पन्न


बिलासपुर, 8 नवम्बर । साऊथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एसईसीएल) में सतर्कता जागरूकता सप्ताह 2023 का समापन दिनांक 08.11.2023 को हुआ । वसंत विहार स्थित रविन्द्र भवन में आयोजित समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह अपर सचिव केन्द्रीय सतर्कता आयोग डा. प्रवीण कुमारी सिंह (आईआरपीएस) के मुख्य आतिथ्य, अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक डा. प्रेम सागर मिश्रा, निदेशक (वित्त) श्री जी. श्रीनिवासन, निदेशक तकनीकी संचालन सह योजना-परियोजना एस.एन. कापरी, निदेशक (कार्मिक) श्री देबाशीष आचार्या, मुख्य सतर्कता अधिकारी श्री जयंत कुमार खमारी की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ।


मुख्य अतिथि अपर सचिव केन्द्रीय सतर्कता आयोग डा. प्रवीण कुमारी सिंह (आईआरपीएस) ने अपने उदबोधन में कहा कि सतर्कता जागरूकता सप्ताह 2023 अंतर्गत एसईसीएल की गतिविधियों ने समाज के विभिन्न वर्गों खासकर ग्रामीणों एवं स्कूल-कालेज के बच्चों की सहभागिता सुनिश्चित कर भ्रष्टाचार के प्रति सतर्क रहने के आयोग के संदेश को दूर-दूर तक पहुँचाने का कार्य किया है, जो कि अत्यंत ही सराहनीय है। उन्होंने सलाह देते हुए कहा कि सतर्कता जागरूकता सप्ताह की समाप्ति पश्चात हमें सतर्कता जागरूकता को भूलना नहीं चाहिए बल्कि इसे अपने जीवनशैली का हिस्सा बनाते हुए इस पर निरंतर कार्य करते रहना है।


इस अवसर पर अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक डा. प्रेम सागर मिश्रा ने मुख्य अतिथि का एसईसीएल परिवार की ओर से हार्दिक स्वागत एवं धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि एसईसीएल में कार्य करने वाला प्रत्येक कर्मचारी सतर्कता आयोग से जारी विभिन्न आदेशों एवं निर्देशों के अनुपालन के लिए वचनबद्ध एवं प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा मिशन फाइट के जरिए हम अपने कर्मियों को उनके कार्य के प्रति सत्यनिष्ठा का भाव जगाने का कार्य कर रहे हैं वहीं मिशन जटायु के माध्यम से एसईसीएल के सभी अधिकारी-कर्मचारी को भ्रष्ट आचरण का विरोध करने व भ्रष्टाचार के प्रति सदैव सजग रहने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।


मुख्य सतर्कता अधिकारी जयंत कुमार खमारी ने उपस्थितों का स्वागत व मुख्य अतिथि सहित मचस्थ अतिथियों का आभार प्रकट करते हुए कहा कि सतर्कता जागरूकता का इस वर्ष का थीम-भ्रष्टाचार का विरोध करें, राष्ट्र के प्रति समर्पित रहें’’ है। सतर्कता जागरूकता सप्ताह दौरान एसईसीएल में पीआईडीपीआई के प्रति जागरूकता, केपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम्स पर विशेष ध्यान दिया गया है। हम लोगों ने अपने आपरेशनल एरियाज़ के गाँवों में जाकर, वहाँ की ग्राम सभा में पीआईडीपीआई पर जागरूकता कार्यक्रम किया, आकाशवाणी-एफएम पर रेडियो जिंगल, कालर ट्यून्स, टेलीकाल्स, नुक्कड़ नाटक, शार्ट फिल्म, पीवीआर मल्टीप्लेक्स में पीआईडीपीआई जागरूकता संदेश के जरिए व्यापक रूप से पब्लिक अवेयरनेस के लिए प्रयास किए गए। हम लोगों ने 16 अगस्त से 15 नवंबर के दौरान एसईसीएल के एराऊंड 50 प्रतिशत आफिसर्स को सब्जेक्ट एक्सपर्ट, प्रोफेशनल्स के जरिए प्रोक्योरमेंट, आईओ/पीओ ट्रेनिंग, एथिक्स एण्ड गवर्नेन्स आदि सबजेक्ट पर ट्रेनिंग प्रदान की। सिस्टम विभाग, एसईसीएल मुख्यालय के सहयोग से आनलाईन विजिलेंस कम्पलेंट मानिटरिंग पोर्टल ’’निगरानी’’ लान्च किया गया। विभिन्न विद्यालयों, महाविद्यालयों, मुख्यालय बिलासपुर सहित एसईसीएल के समस्त क्षेत्रों में वाद-विवाद, निबंध, चित्रकला प्रतियोगिता के जरिए सतर्कता जागरूकता के प्रति लोगों को सकारात्मक संदेश दिया वहीं वाकेथान के जरिए शहरवासियों में भी सतर्कता जागरूकता का संदेश पहुँचाया गया।


कार्यक्रम के प्रारंभ में मुख्य अतिथि द्वारा कार्यक्रम स्थल प्रांगण में पौधारोपण किया गया उपरांत कार्यक्रम स्थल पर मुख्य अतिथि द्वारा दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर कोल इण्डिया कारपोरेट गीत बजाया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि द्वारा सतर्कता जागरूकता सप्ताह प्रतिज्ञा का पठन किया गया जिसे समस्त उपस्थितों ने दोहराया। इस अवसर पर निगरानी आनलाईन विजिलेंस कम्प्लेन्ट मानिटरिंग सिस्टम पोर्टल का संक्षिप्त विडियो एवं सतर्कता जागरूकता सप्ताह 2023 दौरान एसईसीएल मुख्यालय एवं विभिन्न क्षेत्रों में सम्पन्न गतिविधियों पर आधारित शार्ट फिल्म का प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम में डीएव्ही के बच्चों द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम के अंत में सतर्कता जागरूकता सप्ताह के दौरान आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजयी प्रतिभागियों को मंचस्थ अतिथियों के करकमलों से पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर विविध सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। कार्यक्रम के अंत में उपस्थितों को धन्यवाद ज्ञापित निदेशक (वित्त) श्री जी. श्रीनिवासन ने किया। कार्यक्रम में उद्घोषणा का दायित्व श्रीमती रंजना मिश्रा, श्री मोहनीश चिंगप्पा प्रबंधक (कार्मिक/सतर्कता), डा. सनीश चन्द्र जनसंपर्क अधिकारी ने निभाया।