कलेक्टर ने किया मतदाता सूची का अवलोकन,     विलोपित और नये जुड़े मतदाताओं की जानकारी ली 

बेमेतरा 5 नवम्बर 2023 I विधानसभा सामान्य निर्वाचन.2023 में  ज़िले के तीनों विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 68 साजा, 69 बेमेतरा और 70 नवागढ़ में  द्वितीय  चरण 17 नवंबर 2023 को मतदान होगा। इसी को लेकर कलेक्टर एवं ज़िला निर्वाचन पदुम सिंह एल्मा ने आज यहां ज़िला पंचायत के सभाकक्ष में  चल रही मतदाता सूची का अवलोकन किया। उन्होंने मतदाता सूची में विलोपित किए  गए नामों के अनुपात में नए जुड़े नामों की जानकारी ली। कलेक्टर ने 80 से अधिक आयु के बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं की भी जानकारी ली। 

उन्होंने विधानसभा और मतदान केंद्र अनुसार मतदाता सूची के संबंध में जानकारी ली । उन्होंने कहा कि मतदाता सूची  में अगर टंकण त्रुटिपूर्ण  हो तो समय रहते दूर कर लिया जाये। इसके साथ जिन लोगों के नाम जुड़े हैं उन्हें वोटर आईडी के वितरण के संबंध में भी जानकारी ली।

ज़िले की तीनों विधानसभा में 46 प्रत्याशी निर्वाचन में खड़े है। सबसे अधिक प्रत्याशी 18 बेमेतरा और 14-14 प्रत्याशी साजा और नवागढ़ विधानसभा क्षेत्र से है। ज़िले की तीनों विधानसभा में 746614 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 80 से  अधिक आयु के बुजुर्ग मतदाताओं कि संख्या 4715 और दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 4113 है। 

ईवीएम व वीवीपैड का रेंडमाईजेशन राजनीतिक  दलों के प्रतिनिधियों की  मौजूदगी में किया  जा चुका है ।कल  6  अक्टूबर को मतदान दल अधिकारियों का रेंडमाईजेशन होगा। ज़िले में निर्वाचन की सभी तैयारियाँ योजना वार की जा रही । अधिकारियों-कर्मचारियों को  ज़िला स्तरीय मास्टर ट्रेनरों द्वारा  प्रशिक्षण दिया जा रहा है।