Hair Care Tips : डैंड्रफ और हेयर फॉल की समस्या होगी कुछ ही दिनों में दूर, प्याज के रस में मिलाकर लगाएं बस ये एक चीज

Hair care Tips: सर्दियों के मौसम में हेयर फॉल और डैंड्रफ की समस्या काफी बढ़ जाती है। इससे कई लोग परेशान रहते हैं। डैंड्रफ कई बार शर्मिंदगी का भी कारण बन जाती है। डैंड्रफ की वजह से कई बार स्कैल्प में खुजली भी होने लगती है।

इसके साथ सूजन और हेयर फॉल की समस्या भी होने लगती है। ऐसे में इस समस्या से निजात पाना बेहद मुश्किल होता है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि कुछ घरेलू नुस्खे की मदद से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। डैंड्रफ और बालों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में प्याज का रस बेहद फायदेमंद साबित होता है। इसमें विटामिन सी और साइट्रिक एसिड होता है जो बालों की हर समस्या को दूर करता है।

बालों की समस्या का हल है प्याज का रस और नींबू –

बालों की समस्या से निजात दिलाने में प्याज और नींबू का रस बेहद फायदेमंद साबित होता है। प्याज में सल्फर पाया जाता है जो हेयर पोर्स को खोलने के साथ ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है। इसके साथ ही इसके इस्तेमाल से बालों को पोषण मिलता है और बाल लंबे और घने होते हैं। नींबू विटामिन सी का बेहतरीन सोर्स माना जाता है। इसके इस्तेमाल से स्कैल्प की सफाई होती है और डैंड्रफ की समस्या दूर होती है। ये कोलेजन को बूस्ट करने में मददगार साबित होता है जिससे बाल लंबे होते हैं।

कैसे करें प्याज का रस और नींबू का इस्तेमाल –

इसके हेयर पैक तैयार करने के लिए सबसे पहले प्याज को पीसकर इसका जूस निकाल लें। फिर इसमें नींबू का रस मिलाएं। अब दोनों को अच्छी तरह मिक्स कर इसे बालों और स्कैल्प पर लगाएं और हल्के हाथों से बालों की मालिश करें। इसे बालों पर 40-45 मिनट तक लगा रहने दें। फिर बालों को धो लें। हफ्ते में कम से कम दो से तीन बार इसका इस्तेमाल करें।