खुशखबरी : अब जल्दी ही दौड़ेगी भारत में सोलर चार्ज होने वाली गाड़ियां, यहां जाने कब तक आएगी ये रोड़ पर…

आपने अब तक सोलर लाइट का इस्तेमाल किया हो गया उसके बारे में सुना होगा। क्या आपने सोलर कार के बारे में सुना है। दरअसल भारत की पहली सोलर कार की झलक देखकर आप भी कहेंगे यह तो कमाल है।

बिना पेट्रोल डीजल की ये कार सिर्फ सूरज की रोशनी से चलेगी या नहीं। आप इस कार को सूरज की रोशनी से चार्ज कर पाएंगे। सुरक्षा के लिहाज से ये कार अन्य कारो खास बनाई गई है। इसमें एयरबैग के साथ सुरक्षा के अन्य इंतजाम भी भी किए गए हैं। पुणे स्थित ev स्टार्टअप वेव मोबिलिटी की आने वाली सौर ऊर्जा से चलने वाली कार को आप सड़क पर कब देखेंगे। उसमें क्या खूबियां होगी। यहां जाने इसकी पूरी जानकारी।

सौर ऊर्जा से चलने वाली कार को आप सड़क पर कब देखेंगे

इस कार को अगले साल यानी 2024 में लॉन्च किया जायेगा और बाजार में इस कार की डिलीवरी 2024 के मध्य में शुरू होगी। यह एक आधुनिक कार है और अगर इसमें मैं बैठने की व्यवस्था की बात करें तो इसकार में दो वर्ष को एक बच्चा आराम से बैठ सकते हैं। ईवा में आपको छत पर 150 वाट रेटेड सोलर पैनल का एक अच्छा गुच्छा मिलेगा जो आपको प्रतिदिन 10 से 12 किलोमीटर की रेंज दे सकता है। यह अपकमिंग कार एक बार फुल चार्ज में ढाई सौ किलोमीटर तक चल सकती है। 150W पेनल कार में प्रतिदिन 10 से 12 किलोमीटर की रेंज उत्पन्न करने में मदद कर सकती है और लगभग 3000 किलोमीटर की ड्राइविंग में आपको मदद दे सकेगी।

14kWh की बैट्री पैक भी मिलता है

इस गाड़ी में आपको14kWh की बैट्री पैक भी मिलता है जो एक बार फुल चार्ज करने पर 250 से किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज का दावा करता है। इस घरेलू वॉल सॉकेट के चार्जर का उपयोग करके 4 घंटे में पूरी तरह चार्ज किया जा सकता है। आने वाली सोलर कार के लुक की बात करे तो इसकालुक मार्केट में उपलब्ध कारों से अलग-अलग है क्योंकि इसमें फ्रंट की बजाय देख रही है बाइक रियर में लंबी बॉडी दी गई है। आपको एयरो-कवर व्हील्स, फ्रंट और रियर एलईडी लाइटबार में मिनिमलिस्टिक डिज़ाइन दिखाई देगा। मोनोकॉक चेसिस आधारित EVA सोलर कार IP68 प्रमाणित पावरट्रेन मिलेगा। इसमें ड्राइवर की सुरक्षा के लिए एयरबैग जैसी सुरक्षा फीचर भी होंगे । फिलहाल यह कार बाजार में नहीं आई है। संभावना है कि अगले साल भारतमें लॉन्च किया जा सकता है। जब कंपनी कार को लॉन्च करेगी तभी इसके फीचर्स और कीमत का भी खुलासा होगा।