KORBA: निर्वाचन कार्य में कनिष्ठ के अधीन वरिष्ठ अधिकारी कर्मचारी करेंगे काम – फेडरेशन ने लिया संज्ञान

निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देश कंडिका 3,2,1( घ) का पालन कराने कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी से रखी मांग


कोरबा, 4 नवम्बर । विधानसभा निर्वाचन 2023 के सफल संचालन हेतु जिले के अधिकारी कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जा रही है अभी प्रशिक्षण का दौर जारी है, कोरबा जिले के चारों विधानसभा सीटों के 1080 मतदान केंद्रों में पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी 1,2,3, माइक्रो आब्जर्वर, जोनल अधिकारी एवं अन्य दायित्व का निर्वहन हेतु अधिकारी कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जानी है देखा जा रहा है कि प्रशिक्षण के दौरान वरिष्ठता को ध्यान न रखते हुए वरिष्ठ पद धारी कर्मचारी /अधिकारियों के स्थान पर कनिष्ठों को दायित्व प्रदान करने प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है जो कि छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के संज्ञान में आया है।

छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन जिला कोरबा का एक प्रतिनिधिमंडल द्वारा कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कोरबा से मांग की गई है कि विधानसभा निर्वाचन 2023 में अधिकारी /कर्मचारियों की निर्वाचन कार्य में ड्यूटी लगाने में पद एवं वरिष्ठता का ध्यान नहीं रखा गया है कोरबा जिले में कनिष्ठ अधिकारियों को जोनल, प्राथमिक शाला प्रधान पाठकों, सहायक ग्रेड 2 एवं अन्य ग्रेट 3 के अधिकारी कर्मचारियों को पीठ सिंह अधिकारी के रूप में लगाई जा रही है जबकि कई प्राचार्य वरिष्ठ अधिकारी, राजपत्रित अधिकारी को मतदान अधिकारी एक के रूप में नियुक्ति किया गया है।


विदित हो कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी रिटर्निंग ऑफिसर के लिए हैंडबुक के कंडिका 3,2,1 (घ) में स्पष्ट रूप से उल्लेख है कि निर्वाचन ड्यूटी देते समय अधिकारियों की वरिष्ठता का समुचित ध्यान रखा जाना चाहिए और यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि किसी वरिष्ठ अधिकारी को उनके कनिष्ठ अधिकारियों के अधीन ड्यूटी पर ना रखा जाए। जिला निर्वाचन कार्यालय कोरबा द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों को अपमानित करने एवं उनकी गरिमा को कम करने का प्रयास किया जा रहा है वहीं दूसरी ओर अधिकारी कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने में भारत सरकार निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश का पालन नहीं किया जा रहा है।


फेडरेशन के प्रतिनिधिमंडल द्वारा बताया कि फेडरेशन हमेशा निर्वाचन कार्य को प्राथमिकता के रूप में लेते हुए निर्वाचन कार्य निर्वाध गति से संचालित हो सहयोग प्रदान करता है किंतु यह भी आवश्यक है कि ड्यूटी लगाने में वरिष्ठ अधिकारी कर्मचारियों की गरिमा को ध्यान रखा जाए तथा भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देश का पालन सुनिश्चित किया जाए आग्रह करता है। प्रतिनिधि मंडल में कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के जिला संयोजक के आर डहरिया, कार्यकारी संयोजक जगदीश खरे,महासचिव तरुण सिंह राठौर,जिला प्रवक्ता ओमप्रकाश बघेल, उपाध्यक्ष टी आर कुर्रे उपस्थित रहे। उक्त जानकारी फ़ेडरेशन के जिला प्रवक्ता ओमप्रकाश बघेल द्वारा दी गई।