सतर्कता जागरूकता सप्ताह 2023 अंतर्गत SECL में आईईएम बैठक सम्पन्न

बिलासपुर, 3 नवम्बर । दिनांक 03/11/2023 को एसईसीएल द्वारा सतर्कता जागरूकता सप्ताह 2023 अंतर्गत एसईसीएल मुख्यालय में इंडिपेंडेंट एक्सटर्नल मॉनिटर (आईईएम) की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता विनायक राव तुरागा (आईओएफ़एस) (रिटा.)/ (आईईएम) द्वारा की गई।

इस अवसर निदेशक तकनीकी (संचालन एवं योजना/परियोजना) एसएन कापरी, महाप्रबंधक (सतर्कता) प्रकाश चन्द्र एवं विभिन्न विभागाध्यक्षगण एवं अधिकारी-कर्मचारी भी उपस्थित रहे। बैठक में एसईसीएल के विभिन्न संचालन क्षेत्रों से भी अधिकारी वीसी के माध्यम से जुड़े।

बैठक में श्री राव द्वारा भ्रष्टाचार के कारणों, इससे लड़ने, व्हिसल ब्लोअर जैसे मुद्दों पर अपने विचार एवं सुझाव रखे। इसके साथ-साथ बैठक में एसईसीएल द्वारा पब्लिक प्रोक्योरमेंट में पारदर्शिता, समानता और प्रतिस्पर्धात्मकता सुनिश्चित करने के लिए उठाए जा रहे कदमों पर भी चर्चा हुई।

सार्वजनिक खरीद में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए, केंद्रीय सतर्कता आयोग सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों, संस्थानों और स्वायत्त निकायों आदि द्वारा इंटीग्रिटी पैक्ट (आईपी) की अवधारणा को अपनाने और लागू करने की सिफारिश करता है। इंटीग्रिटी पैक्ट अनिवार्य रूप से संभावित विक्रेताओं/बोलीदाताओं और खरीदार के बीच एक समझौते की परिकल्पना करता है, जो दोनों पक्षों के व्यक्तियों/अधिकारियों को अनुबंध के किसी भी पहलू/चरण में किसी भी भ्रष्ट आचरण का सहारा नहीं लेने के लिए प्रतिबद्ध करता है।

इंटीग्रिटी पैक्ट को Independent External Monitors (IEMs) के एक पैनल के माध्यम से कार्यान्वित किया जाता है, जिन्हें आयोग द्वारा इसके द्वारा बनाए गए पैनल में से नामित किया जाता है, और संबंधित संगठन द्वारा नियुक्त किया जाता है।

विदित हो कि भारत सरकार द्वरा हर वर्ष सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती वाले सप्ताह को सतर्कता जागरूकता सप्ताह के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष सतर्कता जागरूकता सप्ताह 30 अक्टूबर से शुरू होकर 5 नवंबर 2023 तक मनाया जाया रहा है।