CG News :संगवारी, दिव्यांग एवं युवा मतदान दल के कर्मचारियों का प्रशिक्षण सम्पन्न


कलेक्टर श्री एल्मा ने स्वयं प्रशिक्षण कक्षों में जाकर प्रशिक्षण की कार्रवाई देखी

बेमेतरा 2 नवंबर 2023 I विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2023 में बेमेतरा जिले की तीनों विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 68 साजा 69 बेमेतरा और 70 नवागढ़ में द्वितीय चरण में 17 नवम्बर 2023 को मतदान होगा। इसी को लेकर निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों-कर्मचारियों को जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनरों से प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है। प्रशिक्षण देने वाले सभी ट्रेनर निर्वाचन कार्यालय रायपुर से प्रशिक्षण ले कर आये है। आज यहां संगवारी मतदान दल दिव्यांग मतदान दल एवं युवा मतदान दल के पीठासीन अधिकारी मतदान अधिकारी क्रमांक 01, 02 और 03 को ज़िला मुख्यालय के शासकीय कन्या उ.मा.वि. में प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण प्रातः 11.00 बजे से आयोजित से शुरू हुआ। मास्टर ट्रेनर्स द्वारा कुल 120 मतदान दल के कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया।


कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी पदुम सिंह एल्मा ने स्वयं प्रशिक्षण कक्षों में जाकर प्रशिक्षण की कार्रवाई देखी। उन्होंने मतदान दल अधिकारियों-कर्मचारियों को प्रशिक्षण पूरी गंभीरता से लेने अपनी सभी शंकाओं का समाधान कर लेने एवं ईवीएम के संचालन की संपूर्ण प्रक्रिया की प्रायोगिक जानकारी अच्छे से समझने की बात कही । मास्टर ट्रेनर्स डी.आर.साहू गजानंद शर्मा, अनिल वर्मा, शितलेश शर्मा, भुवन लाल साहू और श्याम सिंह ने  ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपैट मशीन की विस्तार पूर्वक जानकारी दी।


साथ ही ईव्हीएम और व्हीव्हीपैट के संचालन की गतिविधियों के तकनीकी जानकारी देते प्रायोगिक रूप से कर के भी दिखाया गया। जिससे आपात जैसी परिस्थितियों में त्वरित निराकरण किया जा सके। मतदान दिवस के दिन मॉक पोल को समय पर सम्पन्न कराने के साथ ही मतदान कार्य को निर्धारित समय पर प्रारंभ करने के बारे में अवगत कराया गया। मतदान की गोपनीयता को बनाये रखने के लिए वोटिंग कम्पार्टमेंट के समीप अन्य कोई व्यक्ति न जाए यह भी सुनिश्चित करने को कहा गया मतदान के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या आने पर किस तरह से समाधान निकालना है इसके बारे में भी बताया। सभी मतदान अधिकारियों को मशीनों का सही तरीके से संचालित करने के साथ सीलिंग प्रक्रिया के बारे में भी बताया गया साथ ही मतदान पश्चात् भरने वाले प्रपत्रों को भी भरते समय विशेष ध्यान देने की बात कही।


ज़िले में 5-5 आदर्श मतदान केन्द्र 10-10 संगवारी मतदान केन्द्र बनाये जायेंगे। इसी प्रकार एक-एक युवा मतदान और दिव्यांग मतदान केन्द्र इस अवसर पर एडीएम डॉ. अनिल बाजपेयी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी उमा शंकर बंदे, प्रशिक्षण के एसडीएम एवं नोडल अधिकारी बेरला युगल किशोर उर्वशा, जिला शिक्षा अधिकारी अरविंद मिश्रा, सुनील तिवारी, सतीश शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। संगवारी मतदान केंद्रों मे समस्त अधिकारी-कर्मचारी, सुरक्षा कर्मी एवं अभिकर्ता महिलाएं, युवा मतदान केंद्रों में सभी युवा तथा दिव्यांग बूथ मे सभी दिव्यांग ही होंगे।