CG News :सीमांत, छोटे किसानों के धान खरीदी को प्राथमिकता दे: कलेक्टर

जगदलपुर,31 अक्टूबर । शासन के निर्देशानुसार खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में 01 नवंबर से जिले के सभी धान उपार्जन केंद्रों में धान खरीदी की जाएगी। जिला प्रशासन द्वारा इसकी तैयारी जोरों से की जा रही है। कलेक्टर विजय दयाराम के. ने धान खरीदी हेतु की जा रही तैयारियों की सोमवार समीक्षा  बैठक में कहा कि सीमांत, छोटे किसानों के धान खरीदी को प्राथमिकता दें। उन्होंने इस खरीफ वर्ष चार नए उपार्जन केंद्र उलनार, कोसली, घाटपदमुर और  सिवनी (हिरलाभाटा) बनाए गए हैं उनमें समुचित व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए।

कलेक्टर विजय ने नए-पुराने बारदाने की उपलब्धता, मिलर्स का पंजीकरण, गिरदावरी का सत्यापन, संग्रहण केंद्रों की व्यवस्था, सहित धान उर्पाजन केन्द्र में साफ-सफाई, कांटा-बाट का सत्यापन, आर्द्रतामापी यंत्र, बेमौसम बारिश से बचाव के लिए कैप कव्हर और पानी के निकासी की व्यवस्था, मानव संसाधन सहित सभी आवश्यक व्यवस्था शीघ्र सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने किसानों को धान विक्रय के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या न हो इस हेतु सभी उपार्जन केन्द्रों में संबंधित नोडल अधिकारियों का नाम एवं नंबर, धान का क्रय दर और आवश्यक जानकारी संबंधी बैनर चस्पा कराने के निर्देश दिए। इस अवसर पर खाद्य विभाग, कृषि विभाग, नान, मार्कफेड और सहकारी बैंक के अधिकारी उपस्थित थे।