KORBA : अमृत वाटिका की सिंचाई करने रासेयो स्वयंसेवकों ने बनाया स्टापडैम

जल संरक्षण के छोटे छोटे प्रयासों से भूजल स्तर बढ़ाने में मिलेगी मदद

कोरबा, 29 अक्टूबर I अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय से संबद्ध कमला नेहरू महाविद्यालय कोरबा की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के द्वारा युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के निर्देश पर मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के अंतर्गत गोदग्राम भादा में निर्मित हसदेव अमृत वाटिका में रोपित फलदार व औषधीय पौधों की सिंचाई करने के लिए नाले पर जल संचयन के लिए स्टाफ डैम का निर्माण किया।

विश्वविद्यालय के कार्यक्रम समन्वयक डॉ मनोज सिन्हा, महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ प्रशांत बोपापुरकर के मार्गदर्शन व रासेयो जिला संगठक वाय के तिवारी के नेतृत्व में ग्राम भादा की निचली बस्ती में नहर के बहते हुए जल को 40 सीमेंट की बोरियों में रेत भरकर स्टापडेम बनाने का कार्य स्वयंसेवकों ने किया। महाविद्यालय के वरिष्ठ स्वयंसेवक मनीष चंद्रा, सनी राव जगताप, देवांश कुमार तिवारी आदि ने ग्राम के स्थानीय स्वयंसेवकों को साथ लेकर सीमेंट की बोरियां एकत्रित की तथा हसदेव नदी से रेत भरकर बहते हुए जल को रोकने के लिए बांध का निर्माण किया ताकि आने वाले महीनों में हसदेव अमृत वाटिका में रोपित किए गए फलदार व औषधीय पौधों की सिंचाई हेतु पर्याप्त जल मिल सके। रासेयो जिला संगठक ने जल संचय का महत्व समझाते हुए कहा कि जल है तो पर्यावरण है, पर्यावरण है तो यह धरती है और धरती है तो हम सब हैं।

स्वयंसेवकों द्वारा स्टॉपडेम बनाकर रोके गए जल ग्रामवासियों के मवेशियों के पीने, दैनिक उपयोग व कृषि कार्यों में किया जाएगा। श्रमदान में जुटे स्वयंसेवकों ने जल संचय के कार्य में अभूतपूर्व उत्साह दिखाया तथा आनंद के साथ जल ही जीवन है को चरितार्थ करते हुए श्रमदान में अपना योगदान दिया। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत मेरा देश मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम 31 अक्टूबर को अमृत कलश यात्रा के समापन के साथ विराम लेगा। गोदग्राम भादा में वसुधा का संवर्धन तथा वीरों का नमन कार्य में संलग्न स्वयंसेवकों के ग्रामोन्नयन व सेवाभावी प्रयासों की अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय के कुलपति आचार्य अरुण दिवाकर नाथ बाजपेयी ने सराहना की है तथा स्वयंसेवकों को अपना आशीर्वाद प्रदान किया है।

श्रमदान के दौरान देखने आने वाले ग्रामवासियों को स्वयंसेवकों ने 17 नवंबर को संपन्न होने वाले विधानसभा के चुनाव में मतदान करने के लिए प्रेरित किया ताकि प्रत्येक व्यक्ति के मतदान से जिले में शत – प्रतिशत मतदान के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके।
दिवा शिविर के आयोजन में महाविद्यालय के कार्यक्रम अधिकारी जी एम उपाध्याय, श्रीमती प्रीति द्विवेदी स्वयंसेवक काजल कर्ष, करन सोनी, आंचल यादव के साथ ही सुरेश दास, किशन यादव, आशीष यादव, धीरज यादव, उदय दास, अंकुश यादव, रितिक यादव व साक्षी महंत आदि का सराहनीय योगदान रहा।