खेल जीवन की कठिनाइयों का सामना करने का एक बढ़िया तरीका है – डॉ. संजय गुप्ता


कोरबा, 26 अक्टूबर। जुडो के खेल में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए इंडस पब्लिक स्कूल के विद्यार्थि प्रतिस्पर्धा में शानदार प्रदर्शन करने हेतु रायपुर रवाना हुए थे। राज्य स्तरीय जुडो प्रतियोगिता में अपने खूबसूरत खेल से पूरे राज्य स्तर में अपना नाम रोशन करने का जोश लेकर विद्यार्थी अपने कोच सुमन महंत सहित विगत 18 अक्टूबर को रायपुर रवाना हुए थे।

इस प्रतियोगिता में, इंडस पब्लिक स्कूल के छात्रों सहित जुडो कौशल का प्रदर्शन करने हेतुअन्य राज्यों के छात्र भी शिरकत की। यह बताना लाजिमी है कि ईस्ट जोन अर्थात असम,गुवाहाटी,मेघालय सहित अधिकांश पूर्वोत्तर राज्यों के जूडो खिलाड़ियों ने भी इस कड़ी प्रतिस्पर्धा में शिरकत की थी।इस प्रतिस्पर्धा में आकांक्षा नायक,अरमान अंसारी, लकी राज साह,एंजेल कुमारी, रिया नैन एवं मोहम्मद इम्तियाज शामिल हुए। इस जोनल सीबीएसई स्पोर्ट्स मीट का आयोजन महर्षि विद्या मंदिर टाटीबंध रायपुर में 19 अक्टूबर से 22 अक्टूबर के मध्य किया गया। इंडस पब्लिक स्कूल दीपका के सभी विद्यार्थियों ने अन्य राज्यों से आए हुए प्रतिस्पर्धियों को कड़ी चुनौती दी और कई पदकों को अपने नाम किया।

एंजेल कुमारी एवं इम्तियाज़ खान ने अपने विरोधियों को कड़ी टक्कर दी और स्वर्ण पदक अपने नाम किया वहीं आकांक्षा नायक ने अपने विरोधी को धूल चढ़कर सिल्वर मेडल अपने नाम किया। इसके साथ ही अन्य खिलाड़ियों ने भी उत्कृष्ट प्रदर्शन किया एवं कांस्य पदक अपने नाम किया। सभी विजय प्रतिभागियों को महर्षि विद्या मंदिर रायपुर की प्राचार्य ,उपस्थित गणमान्य अतिथि गणों के द्वारा पदक देकर एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।विद्यार्थियों ने कहा कि उनकी उच्च उत्साह, मेहनत और निरंतर प्रशिक्षण के कारण उन्हें विजय मिली और वे निश्चित तौर पर आगामी प्रत्येक प्रतियोगिता मेंअपने विरोधियों के दांत खट्टे करते रहेंगे।
विद्यालय के पूरे स्टाफ सहित सभी विद्यार्थियों ने उनकी सफलता हेतु शुभकामनाएं प्रेषित की। सभी प्रतिभागी अपनी मेहनत और समर्पण के बल पर अपने परिवारों और अध्यापकों को गर्व महसूस कराने हेतु प्रसन्नचित नजर आए।


सीबीएसई स्पोर्ट्स टूर्नामेंट में भाग लेना विद्यालय के छात्रों के लिए एक गर्वप्रसंग है और यह अवसर उनके खेल जीवन को एक नया ऊंचाई देने में कारगर होगा।
यह मौका छात्रों का आगामी प्रतियोगिताओं में भाग लेने की उत्सुकता और आत्मविश्वास बढ़ने में सहायक होगा।कोच कुमारी सुमन महंत ने कहा कि संघर्ष और समर्पण से कोई भी लक्ष्य हासिल किया जा सकता है। बेशक या प्रतियोगिता विद्यार्थियों के करियर को एक नया आयाम देगा और हम निरंतर अपने विद्यालय से विद्यार्थियों को प्रत्येक स्पोर्ट्स कंपटीशन में पार्टिसिपेट करने के लिए मोटिवेट करते रहेंगे।


यह प्रतियोगिता न केवल खेल उपलब्धि का एक मैदान है बल्कि यहाँ छात्रों को एक सक्षम और निष्ठावान नागरिक के रूप में उत्तेजित करने हेतु मददगार होगा। सभी विद्यार्थी अपने कौशल और उत्साह के साथ विद्यालय का सम्मान बढ़ाने हेतु जोश से लबरेज नजर आए।
विद्यालय के प्राचार्य डॉ संजय गुप्ता ने कहा कि हमारा हमेशा से प्रयास रहा है कि हम विद्यार्थियों के हर कौशल को उभारे ।उन्हें हर संभव मंच प्रदान करें ।आज यदि जोनल स्तरीय सीबीएसई स्पोर्ट्स मीट का हिस्सा हमारे विद्यालय के विद्यार्थी बनने जा रहे हैं तो इसके पीछे हमारा मात्र यही उद्देश्य है कि विद्यार्थी अपने मुकाम को अपने बलबूते हासिल करें । हमारा काम सिर्फ उन्हें वह मार्ग दिखाना है। और उन्हें मंजिल तक पहुंचाने हेतु प्रेरित करना है। हमारे विद्यालय में न सिर्फ एकेडमिक अपितु स्पोर्ट्स पर भी पूरा फोकस किया जाता है और आगे भी किया जाता रहेगा ।हमारा उद्देश्य विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास से है। हम कभी भी किसी टैलेंट को डिमोटिवेट नहीं करते ,अपितु मोटिवेट कर उसको आगे बढ़ने का पूरा अवसर प्रदान करते हैं। विगत कई वर्षों से हमारा विद्यालय अलग-अलग जगह में विभिन्न स्पर्धा में अपना नाम रोशन करता रहा है ।इन विद्यार्थियों के साथ भी हमारी शुभकामनाएं हैं और उम्मीद है कि यह अच्छा प्रदर्शन करेंगे और अपने परिवार सहित विद्यालय का भी नाम रोशन करेंगे।