SA vs BAN : क्लिंटन डिकॉक की तूफानी पारी से साउथ अफ्रीका का स्कोर 300 प्लस

मुंबई । आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का 23वां मैच बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है। मैच में टॉस जीतकर पहले साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। साउथ अफ्रीका के नियमित कप्तान टेम्बा बावुमा अनफिट होने के चलते मैच के लिए उपलब्ध नहीं। उनकी जगह आज भी एडेन मार्करम कप्तानी कर रहे हैं।

अब तक के मैच में साउथ अफ्रीका की टीम ने 4 विकेट खोकर 47 ओवर में 337 रन बना लिए है। क्विंटन डिकॉक ने शानदार 174 रन बनाकर वनडे विश्व कप 2023 में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर दिया। उन्होंने टीम इंडिया के स्टार विराट कोहली को भी पीछे छोड़ दिया। पिच पर अभी हेनरिक क्लासेन (79 रन ), डेविड मिलर (2 रन ) डटे हुए हैं। वहीं, बांग्लादेश टीम के कप्तान शाकिब अल हसन की वापसी हुई है। उनकी वापसी से तौहिद को प्लेइंग-11 से बाहर होना पड़ा। साउथ अफ्रीका टीम की प्लेइंग-11 में भी एक बदलाव हुआ।लुंगी की जगह लिजार्ड विलियम्स को मौका मिला है।

दक्षिण अफ्रीका ने अपने पिछले मैच में डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड को 229 रन के बड़े अंतर से हराया था। इस विश्व कप में साउथ अफ्रीका का अब तक का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। टीम ने चार मैचों में से तीन मैचों में जीत हासिल की है, जबकि बांग्लादेश को सिर्फ एक ही मैच में जीत मिली है। ऐसे में शाकिब अल हसन की अगुआई वाली टीम बड़ा उलटफेर करना चाहेगी, हालांकि साउथ अफ्रीका जैसी टीम के खिलाफ बांग्लादेश के लिए जीत आसान नहीं होगी। वहीं, विश्व कप 2023 की प्वाइंट्स टेबल में साउथ अफ्रीका तीसरे स्थान और बांग्लादेश सातवें पायदान पर मौजूद हैं।

अगर बात करें दोनों टीमों के बीच हेड-टू-हेड रिकॉर्ड की तो बता दें कि अब तक कुल 24 वनडे मैचों में बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका का आमना-सामना हुआ हैं। साउथ अफ्रीका ने 18 मैच और बांग्लादेश ने 6 मैच जीते है। वनडे विश्व कप में दोनों टीमों के बीच 4 मैच हुए, जिसमें दोनों टीमों ने 2-2 मैच जीते है।

दक्षिण अफ्रीका- क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), रासी वान डर डुसेन, एडन मार्करम (कप्तान) , हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मार्को यानसेन, रीजा हेंड्रिक्स, कगिसो रबाडा, केशव महाराज, गेराल्ड कोएट्जी और लिजार्ड विलियम्स

बांग्लादेश- तनजिद हसन, लिटन दास, मेहदी हसन मिराज, नजमुल हुसैन शांतो, शाकिब अल हसन (कप्तान), मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), महमूदुल्लाह, शोरिफुल इस्लाम, नसुम अहमद, हसन महमूद और मुस्तफिजुर रहमान।