व्यय प्रेक्षक ने लिया व्यय अनुवीक्षण एवं वीडियो निगरानी और मीडिया अनुवीक्षण सहित सभी निर्वाचन संबंधी अधिकारियों की बैठक

स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन संपन्न कराना सुनिश्चित करें – व्यय प्रेक्षक

गरियाबंद 23 अक्टूबर 2023 I विधानसभा आम निर्वाचन 2023 के दौरान गरियाबंद व्यय प्रेक्षक श्री एस ईश्वर ने आज जिला कार्यालय के सभाकक्ष में व्यय अनुवीक्षण और मीडिया अनुवीक्षण, एसएसटी वीएसटी, एमसीसी, एमसीएमसी के नोडल अधिकारियों एवं प्रभारी अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने सभी उपस्थित निर्वाचन कार्य के अधिकारियों का परिचय लेते हुए निर्वाचन से संबंधित सौंपे गये दायित्वों की जानकारी ली। इसके साथ ही सभाकक्ष में उड़न दस्ता दल, स्थैतिक निगरानी दल, वीडियो निगरानी दल, विडियो अवलोकन दल, मीडिया प्रमाणन एवं अनुवीक्षण समिति के सदस्यों की बैठक में त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिया।

श्री ईश्वर ने कहा कि स्वतंत्र, पारदर्शी और निष्पक्ष निर्वाचन के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन के दौरान अभ्यर्थियों के व्यय की सीमा निर्धारित की गई है तथा इन सभी दलों और समितियों के समन्वित कार्य, प्रभावी निगरानी और त्वरित कार्यवाही किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस कार्य में आयकर विभाग, आबकारी विभाग, बैंक और पुलिस बल के जवानों के माध्यम से सहयोग लिया जायेगा। व्यय प्रेक्षक एस ईश्वर ने कहा कि मीडिया प्रमाणन और अनुवीक्षण समिति सभी अखबार, सोशल मीडिया, टेलीविजन चैनल के साथ ही स्थानीय केबल टीवी व अखबारों के साथ बांटे जाने वाले पाम्पलेटों पर भी नजर रखा जाएगा। उन्होंने अभ्यर्थियों द्वारा मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए विभिन्न प्रकार की सामग्री तथा नगद राशि वितरण की निगरानी के लिए वीडियो टीम के उपयोग पर भी निर्देशित करते हुए कहा कि किसी भी शिकायत पर त्वरित कार्यवाही करें।

उन्होने चेक पोस्टों पर निगरानी दल द्वारा की जाने वाली सभी गतिविधियों की वीडियोग्राफी-रिकार्डिंग आदि करने कहा ताकि लेखा टीम को गणना करने में दिक्कत नहीं हो। उन्होने चुनाव लड़ने वाले सभी उम्मीदवारों का अनिवार्य रूप से बैंक अकाउंट खुलवाने कहा जिससे ऑनलाइन पेमेंट का हिसाब मिल सके। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य को पारदर्शी तरीके से कराना है। इसके लिए गठित सभी दल सामंजस्य बनाकर कार्य करें। व्यय प्रेक्षक ने उडनदस्ता दल, स्थैतिक निगरानी दल, एमसीएमसी सहित सभी टीम को सतर्कता पूर्वक कार्य करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर विधानसभा राजिम एवं बिन्द्रानवागढ़ के सहायक व्यय प्रेक्षक रंजीत कुमार नोडल अधिकारी पी.सी खल्खो, सहायक नोडल अधिकारी मुनीदंर कुमार द्वारा भी समस्त दलों को दायित्वों के निर्वहन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।