सुविधा : अब आप भी आसानी किसी को भी भेज पाएंगे 5 लाख रुपये, IMPS ने शुरू करी ये नई सर्विस…

डेस्क । भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) तत्काल भुगतान सेवा (आईएमपीएस) को और अधिक सुविधाजनक बनाने जा रहा है। नए नियम के बाद कई ग्राहक बिना लाभार्थी जोड़े अपने खाते से 5 लाख रुपये तक ट्रांसफर कर सकते हैं.

जल्द ही, ग्राहकों को केवल भुगतानकर्ता के मोबाइल नंबर और बैंक खाते के विवरण का उपयोग करके सुरक्षित रूप से धन हस्तांतरित करने की अनुमति दी जाएगी। यानी 5 लाख रुपये तक की रकम सीधे ट्रांसफर की जा सकती है. यह सुविधा जल्द ही आ रही है।

यह काम अभी करना होगा

मौजूदा व्यवस्था में IMPS के जरिए पैसे ट्रांसफर करने के लिए लाभार्थी का नाम, बैंक खाता नंबर और IFSC कोड की जरूरत होती है. सबसे पहले रजिस्ट्रेशन उन्हें कराना होगा. इसके बाद ही आप रकम भेज सकते हैं. कहा जा रहा है कि IMPS की नई सेवा में लाभार्थी सत्यापन की सुविधा भी होगी। इसकी मदद से भेजने वाला यह जांच कर सकेगा कि जिसे पैसे भेजने हैं उसके बैंक खाते की जानकारी सही है या नहीं।

कॉरपोरेट तक विस्तार हो सकता है

एनपीसीआई ने कहा है कि इस नई प्रणाली को थोक और खुदरा लेनदेन वाले कॉरपोरेट्स तक बढ़ाया जा सकता है। वहीं, इसकी अधिकतम सीमा एक बैंक से दूसरे बैंक की पॉलिसी के आधार पर अलग-अलग होगी। नए सिस्टम के लागू होने के बाद लोगों को पैसे ट्रांसफर करने में आसानी होगी और वे सुरक्षित तरीके से पैसों का लेन-देन कर सकेंगे.

आईएमपीएस क्या है?

IMPS एक खास तरह का सिस्टम है, जिसका इस्तेमाल तुरंत पैसे ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है। बैंकिंग के अन्य माध्यमों से पैसे ट्रांसफर करने में समय लगता है। लेकिन इसके जरिए पैसों का लेनदेन तुरंत हो जाता है. IMPS का उपयोग इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग ऐप, बैंक शाखा, एटीएम और IVRS के माध्यम से किया जा सकता है।