कैरियर पब्लिक स्कूल में नवरात्रि पर्व पर गरबा-डांडिया का आयोजन

कोरबा,20 अक्टूबर। कैरियर पब्लिक स्कूल में नवरात्रि के अवसर पर गरबा-डांडिया का आयोजन किया गया ।जिसमें बच्चों ने उत्साह के साथ हिस्सा लेकर अपनी सांस्कृतिक कला का परिचय दिया।

इस कार्यक्रम में कक्षा पहली से पांचवी तक के बच्चों के लिए ‘रामायण’ थीम पर फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता रखी गई थी तथा बाकि सभी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए गरबा व डांडिया प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था।

कार्यक्रम का शुभारंभ मां दुर्गा के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन एवं पूजा-अर्चना कर किया गया। प्रतियोगिता में शामिल सभी विद्यार्थी पारंपरिक वेशभूषा एवं शानदार चमकीले रंगों के कपड़ों में आकर्षक लग रहे थे।

मां शारदा की आराधना के पश्चात बच्चों ने गरबा की धुन पर मनमोहक नित्य प्रस्तुत किए।विद्यालय में इस तरह के आयोजन का उद्देश्य आधुनिक शिक्षा के दौर में बच्चों में अपने देवी-देवताओं के प्रति सकारात्मक छाप अंकित करना साथ ही अपने संस्कृति को और बेहतर ढंग से समझ पाने की क्षमता को बढ़ाना और उनमें बुराई के प्रति अच्छाई की जीत की भावना की भी सकारात्मक सोच विकसित करना है ।

इस अवसर पर विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती किरण तिवारी ने विद्यार्थियों की आकर्षक नृत्य प्रस्तुति की सराहना करते हुए कहा कि विद्यालय में इस तरह के आयोजन होने से बच्चों को संस्कृति एवं आध्यात्मिक संस्कारों से जुड़े रहने की प्रेरणा मिलती है।

बच्चों को इस अवसर पर आगामी दशहरा पर्व के महत्व के बारे में तथा नवरात्रि के दिनों में नवदुर्गा के 9 स्वरूपों और उनसे जुड़ी आध्यात्मिक कथाओं के बारे में जानकारी दी गई ताकि वह अपने परंपराओं और रीति-रिवाजों के बारे में जान सके। अन्त मे कार्यक्रम का समापन प्रसाद वितरण कर किया गया।