Navratri 2023: नवरात्रि में खाने के लिए ढूंढ़ रहे हैं टेस्टी और हेल्दी ऑप्शन, तो ट्राई करें ‘कुट्टू चुकंदर टिक्की’

Navratri 2023: भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) हेल्दी नाश्ता का बहुत ही अच्छा ऑप्शन लेकर आया है, जो नवरात्रि व्रत में भी खाने के लिए बेस्ट ऑप्शन है। उपवास से बॉडी डिटॉक्स होती है, तो इस दौरान हमारी कोशिश होनी चाहिए जितना हो सके लाइट और हेल्दी चीज़ें खाएं और पिएं, तो अगर आपने भी नवरात्रि का व्रत रखा है और तली-भुनी चीज़ें नहीं खाना चाहते, तब तो आपको जरूर ये ऑप्शन ट्राई करना चाहिए।    

नवरात्रि की धूम भारत के कोने-कोने में देखने को मिलती है। कहीं गरबा, तो कहीं धुनुची नाच के जरिए नवरात्रि फेस्टिवल को एन्जॉय किया जाता है, लेकिन इनमें हिस्सा लेने के लिए आपको एक्स्ट्रा एनर्जी की जरूरत होती है और व्रत के दौरान अगर आपका खानपान सही नहीं, तो एनर्जी तो दूर आपको उल्टा चक्कर और कमजोरी का एहसास होता रहेगा। इसलिए इस दौरान हेल्दी और न्यूट्रिशनल ऑप्शन पर ज्यादा फोकस करने की सलाह दी जाती है।

https://x.com/fssaiindia/status/1713858266571145250?s=20

व्रत के दौरान कई सारी चीज़ों को खाने की मनाही होती है, लेकिन यही ऐसा मौका होता है जब आप फलों, सब्जियों और कई तरह के मिलेट्स को अलग-अलग तरीकों से ट्राई कर सकते हैं और इनके फायदे पा सकते हैं। जिसमें से एक है कुट्टू का आटा। पूड़ी, चीला, टिक्की जैसी कई रेसिपीज़ आप इस आटे की मदद से तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं चुकंदर के साथ इसकी टिक्की कैसे तैयार करें।

भारत साल 2023 को ‘Year of Millets’ के रूप में सेलिब्रेट कर रहा है। हाल ही में FSSAI ने अपने सोशल मीडिया पर कुट्टू- बीटरूट टिक्की की रेसिपी शेयर की है। हालांकि FSSAI ने कहीं भी ये नहीं लिखा है कि ये रेसिपी व्रत के लिए है, लेकिन इसमें इस्तेमाल होने वाली सामग्री को देखते हुए आप इसे किसी भी व्रत में बनाकर खा सकते हैं। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका। देखा आपने कम सामग्री के साथ कैसे ये रेसिपी मिनटों में हो जाती है तैयार, तो सेहत से भरपूर इस रेसिपी को एक बार जरूर  करें ट्राई।